कल शंघाई सहयोग संगठन के वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

ख़बर शेयर करें -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation- SCO) के वर्चुअल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping), रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सहित अन्य सदस्य देशों के नेताओं के इसमें हिस्सा लेने की उम्मीद है।

🔹व्यक्तिगत रूप से एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक गोवा में हुई आयोजित

पहले एससीओ शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से होने वाला था, लेकिन जून की शुरुआत में इस योजना को बदल दिया गया। एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक गोवा में व्यक्तिगत रूप से हुई। जिसमें पाकिस्तान के बिलावल भुट्टो जरदारी, चीन के किन गैंग और रूस के सर्गेई लावरोव सहित अन्य सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने हिस्सा लिया था। पिछला एससीओ शिखर सम्मेलन पिछले साल सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में व्यक्तिगत रूप से हुआ था। एससीओ शिखर सम्मेलन के दोपहर 12.30 बजे शुरू होने और लगभग 3 बजे समाप्त होने की उम्मीद है।

🔹2022 में भारत ने पहली बार समरकंद शिखर सम्मेलन में उज्बेकिस्तान से एससीओ की अध्यक्षता संभाली

एससीओ के साथ भारत का जुड़ाव एक पर्यवेक्षक देश के रूप में 2005 में शुरू हुआ। भारत 2017 में अस्ताना शिखर सम्मेलन में पूर्ण सदस्य देश बन गया। एक अधिकारी ने कहा कि पिछले छह साल में भारत ने एससीओ की गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में ‘बहुत सक्रिय और रचनात्मक भूमिका’ निभाई है। सितंबर 2022 में भारत ने पहली बार समरकंद शिखर सम्मेलन में उज्बेकिस्तान से एससीओ की अध्यक्षता संभाली। एससीओ शिखर सम्मेलन में चीन, रूस और पाकिस्तान के अलावा भारत ने अन्य एससीओ सदस्य देशों कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को भी आमंत्रित किया है।

🔹6 अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के प्रमुखों को सम्मेलन में किया है आमंत्रित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सम्मेलन में साथ ही ईरान, बेलारूस और मंगोलिया को एससीओ परिषद की 23वीं बैठक में पर्यवेक्षक देशों के रूप में आमंत्रित किया गया है। एससीओ परंपरा के मुताबिक तुर्कमेनिस्तान को भी अध्यक्ष के अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। दो एससीओ निकायों- सचिवालय और एससीओ आरएटीएस- के प्रमुख भी इस शिखर सम्मेलन में मौजूद रहेंगे। इसके अलावा 6 अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों- संयुक्त राष्ट्र, आसियान, सीआईएस, सीएसटीओ, ईएईयू और सीआईसीए के प्रमुखों को भी शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *