Pithoragarh News: गणाई में खुलेगा जैविक उत्पाद विक्रय केंद्र,किसानों से खरीदेंगे मडुवा और झिंगोरा

ख़बर शेयर करें -

कृषि विशेषज्ञ सुब्रत पात्रा ने बताया कि इस वर्ष संगठन के माध्यम से 50 क्विंटल मडुआ, झिंगोरा का विपणन किया जाएगा।पिथौरागढ़ क्षेत्र में बासुकीनाग कृषक उत्पादक संगठन नायल मोटे अनाज की पैदावार को बढ़ावा दे रहा है। संगठन कृषि विभाग के सहयोग से गणाई गंगोली क्षेत्र के सेराघाट, ग्वाड़ी, लाखतोली, फडियाली, रुगड़ी, भनोलीसेरा, चौनापातल, पभ्या आदि गांवों में मडुवा और झिंगोरे का उत्पादन कर रहा है।

🔹सबसे अधिक मडुवा संगठन विक्रय को मिलेगा पुरुस्कार 

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :एसएसपी अल्मोड़ा ने जनपद के अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों के साथ आयोजित की क्राईम मीटिंग,सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये अधीनस्थों के साथ किया मंथन,दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

संगठन के सीईओ मोहन जोशी ने बताया कि सभी किसानों से मडुवा, झिंगोरा आदि उचित कीमत पर खरीदा जाएगा। यहां से मडुवा राज्य स्तर पर देहरादून पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो किसान सबसे अधिक मडुवा संगठन को विक्रय करेंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। 

🔹किसानों से खरीदेंगे 500 मीट्रिक टन मडुवा

परंपरागत मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए कृषि और सहकारिता विभाग किसानों से मडुवा खरीदेगा। इसके लिए विभाग को 500 मीट्रिक टन मडुवा खरीदने का लक्ष्य दिया गया है। मुख्य कृषि अधिकारी रितु टम्टा ने बताया कि एक अक्तूबर से मडुवा खरीद के लिए 64 न्याय पंचायतों में गोष्ठी की जाएगी। सहकारिता के 21 क्रय केंद्रों के जरिए किसानों से 38.46 रुपये प्रति किलो की दर से मडुवा खरीदा जाएगा। समूह के माध्यम से मडुवा बेचने पर 150 रुपये का बोनस दिया जाएगा।