कुमाऊँ में भारत नेपाल सीमा पर बार बार टकराव नेपाली नागरिकों ने किया पथराव

ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में एक बार फिर नेपाल की ओर से पथराव होने की खबरें सामने आई हैं. पिछली बार की तरह इस बार भी नेपाली नागरिकों ने काली नदी पर बन रहे तटबंध के काम में लगे मजदूरों के ऊपर पथराव किया है.यह वारदात घटखोला में सामने आई है.

 

 

 

 

बताया जा रहा है कि अब तक नेपाल की ओर से इस साइट पर 10 से अधिक बार इस तरह की घटना सामने आई है. बता दें कि पिथौरागढ़ के धारचूला में काली नदी के किनारे भारत सरकार की ओर से 985 मीटर लंबे तटबंध का निर्माण कराया जा रहा है.

 

 

 

 

 

यह प्रोजेक्ट पूरा होने वाला है. लेकिन आए दिन नेपाली नागरिक इसमें अवरोध पैदा कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट पर अब तक नेपाल की ओर से 10 बार पथराव कर काम रोका जा चुका है. नेपाल की ओर से दो युवकों ने जीरो पॉइंट घटखोला से पथराव शुरू कर दिया. इसमें एक नेपाली मजदूर घायल हो गया. बताया जा रहा है कि नेपाली युवकों ने अचानक पत्थरबाजी शुरू की. इससे डरकर भारतीय मजदूरों ने भाग खड़े हुए. इस वारदात में प्रोजेक्ट में लगी जेसीबी मशीन का शीशा भी टूट गया है.

 

 

 

 

 

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे कोतवाल कुंवर सिंह रावत और उनकी टीम ने मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है. पुलिस ने बताया कि नेपाली युवकों ने पथराव करने के साथ ही अश्लील हरकतें भी की. बताया जा रहा है कि इस दौरान नेपाल की पुलिस भी मौजूद थी, लेकिन कोई हस्तक्षेप नहीं किया.गौरतलब है कि भारत की ओर से काली नदी पर तटबंध बनाया जा रहा है.

 

 

 

 

भारत का दावा है कि यह क्षेत्र भारतीय सीमा में है. बावजूद इसके नेपाल की ओर से इस निर्माण कार्य पर लगातार आपत्ति जताई जा रही है. इस बात को लेकर पहले भी कई बार दोनों पक्षों में टकराव की नौबत आ चुकी है. आए दिन हो रही इन घटनाओं को लेकर पिथौरागढ़ में भी नाराजगी है.

Sorese by social media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *