कोसी नदी पुनर्जीवन अभियान बनेगा जन अभियान

ख़बर शेयर करें -

 

कोसी नदी और उसे जलापूर्ति करने वाले गाड़, गधेरों और धारों को संरक्षित एवं संवर्धित करने, स्थानीय स्तर पर जंगलों एवं जल स्त्रोतों के संरक्षण और संवर्धन हेतु टीमों के गठन तथा कोसी नदी पुनर्जीवन अभियान को जन अभियान बनाने हेतु जिलाधिकारी अल्मोड़ा द्वारा दिये गये

 

 

 

 

 

दिशानिर्देशों के क्रम में राजकीय इंटर कालेज चौरा तथा राजकीय इंटर कालेज हवालबाग में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए स्वास्थ्य उपकेन्द्र सूरी के फार्मेसिस्ट गजेन्द्र कुमार पाठक ने कोसी नदी और उसे जलापूर्ति करने वाले गाड़ गधेरों और धारों में जलस्तर में कमी आने के कारणों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बांज, बुरांश, काफल आदि चौड़ी पत्ती प्रजाति के जंगलों के अनियंत्रित और अवैज्ञानिक दोहन तथा निरंतर जंगलों में जंगलों में आग लगने के कारण वर्षा जल को भूजल में बदलने की जंगलों की क्षमता लगातार घट रही है जिस कारण जल स्त्रोतों में पानी का स्तर लगातार कम हो रहा है।

 

 

 

 

 

 

इसके अलावा वैश्विक तापवृद्धि जनित जलवायु परिवर्तन के कारण शीतकालीन वर्षा और बर्फबारी में उल्लेखनीय गिरावट आई है जो जल स्त्रोतों में पानी कम होने का एक बड़ा कारण है। कोसी नदी और उसे जलापूर्ति करने वाले गाड़ गधेरों और धारों को संरक्षित एवं संवर्धित करने हेतु वर्तमान में उपलब्ध जंगलों का संरक्षण और संवर्धन बेहद जरूरी है इसके लिए जंगलों पर ग्रामीणों को निर्भरता कम करके,वनाग्नि के प्रमुख कारण ओण जलाने की परंपरा को समयबद्ध और व्यवस्थित कर जंगलों को आग से सुरक्षित रखने में सहयोग की अपील की।

 

 

 

 

 

जनसामान्य से अनुरोध किया गया कि ओण जलाने की कार्रवाई 31 मार्च से पहले पूरी कर लें ताकि अप्रेल, मई और जून के गर्म महीनों में जंगलों को आग से सुरक्षित रखा जा सके। जंगलों को आग से सुरक्षित रखकर ही जलवायु परिवर्तन और वैश्विक तापवृद्धि के दुष्परिणामों को भी कम किया जा सकता है। राजकीय इंटर कालेज हवालबाग के प्रधानाचार्य श्री डी डी तिवारी द्वारा विद्यार्थियों का आह्वान किया गया कि आने वाले समय में जल संकट से बचने हेतु अभी से तैयारी करें, जंगलों को आग और नुकसान से बचाने में वन विभाग को सहयोग दें।

 

 

 

 

 

प्रवक्ता श्री कपिल नयाल ने कोसी नदी पुनर्जीवन अभियान को जन अभियान बनाने में ग्रामीणों तथा युवाओं से आगे आने की अपील की। दोनों कार्यक्रमों में प्रधानाचार्य श्री कमान सिंह खनायत,श्री अनुज कुमार उपाध्याय,श्री मनीष जोशी,श्री महेन्द्र प्रकाश, श्रीमती मीनाक्षी राना,श्री भगवंत लाल,श्री बी डी तिवारी,श्री नवनीत पाण्डे,श्री संजय पांडे,श्री बी एल यादव,श्री दिनेश पपनै,श्री भगवंत सिंह बगड़वाल,श्री कमलेश जोशी, श्रीमती श्रद्धा शर्मा, श्रीमती बिमला नेगी सहित सैकड़ों विद्यार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
भवदीय,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *