International News:साल के पहले दिन भूकंप के तेज झटकों से दहला जापान,सुनामी का अलर्ट हुआ जारी

ख़बर शेयर करें -

दुनियाभर में भूकंप  के मामलों में किसी तरह की कोई कमी नहीं हो रही है। दुनियाभर में हर दिन अलग-अलग एक से ज़्यादा भूकंप के मामले सामने आते हैं। नए साल के पहले दिन भी कई जगह भूकंप आया, पर सबसे तेज़ भूकंप जापान में आया। जापान में आज, सोमवार, 1 जनवरी को भूकंप का तेज़ झटका आया है और इसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.4 रही।

🔹पिछले कुछ हफ्तों में भूकंप के कई झटके

कुछ सोर्सेज़ के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.5 रही। यह भूकंप जापान में इशिकावा (Ishikawa) के अनामिज़ु (Anamizu) से 42 किलोमीटर नॉर्थईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर आया और इसकी गहराई 10 किलोमीटर रही। जापान की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी आज आए इस भूकंप की पुष्टि की है। जापान में पिछले कुछ हफ्तों में भूकंप के कई झटके आए हैं।

🔹सुनामी की चेतावनी जारी

जापान में आज आए इस भूकंप से सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। भूकंप प्रभावित क्षेत्र के आसपास अलर्ट जारी हो गया है और सुनामी का खतरा पैदा हो गया है। लोगों से तटीय स्थानों को छोड़कर ऊंचाई वाली जगहों और दूसरी सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है। इशिकावा में नोटो प्रायद्वीप के पास समुद्र से करीब 5 मीटर तक ऊंची सुनामी की लहरें आने की आशंका जताई जा रही है। सुनामी के खतरे के बीच लहरों में तेज़ी देखी जा रही है और तट से लहरें उतनी शुरू भी हो गई हैं।लोगों में मची खलबली

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :892 वन आरक्षी और 104 सहायक लेखाकारों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदान किये नियुक्ति पत्र

भूकंप प्रभावित क्षेत्र में भूकंप के झटके से खलबली मच गई। लोग अपने-अपने घरों और इमारतों से बाहर निकल आए। भूकंप का झटका काफी तेज़ था और इससे लोगों में दहशत फ़ैल गई। सुनामी के खतरे की वजह से स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है। भूकंप की वजह से कई घरों, इमारतों और दुकानों को भी नुकसान हुआ है।

🔹भूकंप के बाद कई आफ्टरशॉक्स

जापान में आज आए इस भूकंप के बाद कई आफ्टरशॉक्स भी आए। इससे न सिर्फ लोगों में डर बढ़ा, बल्कि सुनामी का खतरा भी और बढ़ गया।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News :हल्द्वानी हिंसा मामले में सीएम धामी ने लिया बड़ा एक्शन,14 उपद्रवियों को किया गया गिरफ्तार

🔹बुलेट ट्रेन भी कांपी, हज़ारों घरों की बिजली गुल

भूकंप का असर इतना तेज़ था कि आसपास के इलाके में कई बुलेट ट्रेन भी कांप उठी और उन्हें रोकना पड़ा। साथ ही भूकंप प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कई हज़ार घरों की बिजली भी इस वजह से गुल हो गई।

🔹चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। 2022 में इंडोनेशिया में आए भूकंप और पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *