पंच केदारों में शामिल दुनिया के सबसे ऊँचे शिव मंदिर में झुकाव, मूर्तियाँ 10 डिग्री तक झुकीं,ASI ने केंद्र सरकार से की ये बड़ी अपील

ख़बर शेयर करें -

पंच केदार में गिने जाने वाला तृतीय तुंगनाथ मंदिर 5 से 6 डिग्री तक झुक गया है। जबकि मंदिर के अंदर बनी मूर्तियों और सभामंडप में 10 डिग्री तक झुकाव आ गया है। इस बारे में श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने एएसआई को पत्र भेजा है।इसमें मंदिर का संपूर्ण अध्ययन कर यथाशीघ्र संरक्षण करने को कहा गया है।

•आपदाओं से मंदिर पर व्यापक असर पड़ा

मंदिर के मठाधिपति राम प्रसाद मैठाणी का कहना है कि वर्ष 1991 में आए भूकंप और समय-समय पर प्राकृतिक आपदाओं से मंदिर पर व्यापक असर पड़ा है। वर्ष 2017-2018 में एएसआई ने मंदिर का सर्वेक्षण करने के लिए ग्लास स्केल भी लगाई थी। अब विभाग ने एक रिपोर्ट जारी कर मंदिर में झुकाव आने की बात कही है।

•गर्भगृह का एक हिस्सा झुक गया

वर्ष 1991 के उत्तरकाशी भूकंप और 1999 के चमोली भूकंप के साथ ही 2012 की ऊखीमठ और 2013 की केदारनाथ आपदा का भी इस मंदिर पर असर पड़ा है। मंदिर की बाहर की दीवारों से कई जगहों पर पत्थर छिटके हुए हैं। सभामंडप की स्थिति काफी खराब हो गई है। साथ ही गर्भगृह का एक हिस्सा झुक गया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के एक अधिकारी ने टीओआई को बताया कि उन्होंने सरकार से मांग की है कि इस मंदिर को संरक्षित स्मारक के रूप में घोषित किया जाए. ताकि इस मंदिर में हो रहे बदलाव को रोका जा सके. अधिकारी के अनुसार केंद्र सरकार राष्ट्रीय स्मारक घोषित किए जाने की प्रक्रिया पर विचार भी कर रही है. तुंगनाथ मंदिर के 5 से 6 डिग्री झुक जाने के बाद एएसआई इन कारणों का पता लगाने में जुट गई है. कारणों का पता लगाने के बाद मंदिर में मरम्मत का कार्य शुरू किया जा सके.

Sources By Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *