अल्मोड़ा में नगर से लेकर गाँव तक गहराया पानी संकट जलसंस्थान के पास नहीं आपूर्ति के लिए टैंकर

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा में जिले नगर से लेकर गांवों तक पेयजल संकट गहराया है। प्रभावित क्षेत्रों में टैंकर से पानी बांटने के दावे हो रहे हैं लेकिन लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने वाले जल संस्थान के पास पानी बांटने के लिए पर्याप्त टैंकर नहीं हैं।विभाग के पास महज तीन टैंकर उपलब्ध हैं जो नाकाफी हैं। ऐसे में प्रभावित लोगों को पर्याप्त पेयजल मिलने की उम्मीद कम ही है।

 

 

 

 

गर्मी बढ़ने के साथ ही जिले में पेयजल संकट पैदा हो गया है। लमगड़ा, बाड़ेछीना, सोमेश्वर, सल्ट सहित अन्य हिस्सों में नलों में पर्याप्त पानी नहीं आ रहा है। प्रभावित क्षेत्रों में टैंकर से पानी बांटने के दावे हो रहे हैं लेकिन जल संस्थान टैंकर की कमी से जूझ रहा है।
जल संस्थान के मुताबिक प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 12 टैंकर की जरूरत है लेकिन उसके पास महज तीन टैंकर ही उपलब्ध हैं। ऐसे में हर प्रभावित क्षेत्र में पानी पहुंचाना उसके लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। हालांकि विभाग जल्द टैंकर के अधिग्रहण की बात कर रहा है। कपड़खान, अयारपानी में मंगलवार को भी टैंकर से पानी बांटा गया। जल संकट से जूझ रहे लोग टैंकर देखते ही उसकी तरफ दौड़ पड़े। लंबे इंतजार के बाद भी लोगों को महज कुछ लीटर पानी हीपिछले वर्ष 10 टैंकर का किया था अधिग्रहण
अल्मोड़ा। गर्मी में जिले में कई साल से लोग पेयजल के लिए जूझ रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

पर्याप्त पेयजल योजनाएं न होने से यह समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में जल संस्थान के लिए टैंकर से पानी बांटना मजबूरी बन गया है। पिछले वर्ष भी जल संस्थान ने 10 टैंकर का अधिग्रहण कर लोगों को पेयजल उपलब्ध करना पड़ा। फिर से वही समस्या जल संस्थान की परेशानी बढ़ा रही है।

 

 

 

 

 

 

 

सोमेश्वर में नलों में नहीं आ रहा पानी, हैंडपंप बुझा रहे हैं प्यास
सोमेश्वर। क्षेत्र के अर्जुनराठ, मल्लाखोली, वमन फल्या सहित आसपास के गांवों में जल संकट गहरा गया है। हालात यह हैं कि गर्मी बढ़ते ही यहां प्राकृतिक जल स्रोतों का पानी घट गया है और ये भी लोगों की प्यास बुझाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। ऐसे में इन क्षेत्रों की 800 से अधिक लोग हैंडपंप के सहारे अपनी प्यास बुझाने के लिए मजबूर हैं। गर्मी में जल संस्थान प्रभावित क्षेत्रों में टैंकर से पानी उपलब्ध कराता है। विभाग के पास तीन टैंकर उपलब्ध हैं। जल्द ही विभाग जरूरत के हिसाब से टैंकर का अधिग्रहण करेगा। – अरुण कुमार सोनी, ईई, जल संस्थान, अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *