Health Tips:तेज धूप में निकलते ही होने लगता है सिरदर्द? हो सकती है माइग्रेन की समस्या, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे जल्द आराम

ख़बर शेयर करें -

गर्मी और तेज धूप का असर सेहत पर देखने को मिल रहा है। इस मौसम में घर से थोड़ी देर भी बाहर रहना सिरदर्द का कारण बन जाता है।माइग्रेन के मरीजों के लिए यह मौसम काफी परेशानी वाला होता है।गर्मी और धूप की वजह से माइग्रेन का दर्द ज्यादा परेशान करता है।इसके पीछे डिहाइड्रेशन जिम्मेदार होता है। दरअसल, गर्मियों में शरीर से ज्यादा पसीना बाहर आता है और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने लगती है।हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रख माइग्रेन से बचा जा सकता है. इसके लिए बहुत सारा पानी पीना चाहिए।बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरा हो, इसके लिए नींबू पानी नमक पीना चाहिए। 

•माइग्रेन से बचना है तो करें ये काम 

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, गर्मी में सिरदर्द को दूर करने में ORS,ग्लूकोज,नींबू पानी आपकी मदद कर सकता है।इससे बॉडी हाइड्रेट रहता है और सिरदर्द दूर होता है। 

•खूब पानी पिएं 

कुछ देर पहले ही हमने आपको बताया है कि गर्मी के दिनों में पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होती है। इसी तरह, अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो अपने पास पानी की बोतल रखें और बार-बार पानी पीते रहें। दरअसल, सूरज की रोशनी सीधे सिर पर पड़ने से सिर में दर्द होने लगता है, क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसा आपके साथ न हो, इसके लिए कुछ-कुछ देर में पानी पीते रहें। आप जितना पानी पिएंगे, उतने सिरदर्द में कमी आती रहेगी और आपकी बॉडी को फील गुड का अहसास होगा। 

•नींबू पानी पिएं

जब भी तेज धूप में आप घर से बाहर जाएं, तो घर आकर नींबू का पानी जरूर पिएं। दरअसल, तेज धूप में जाने की वजह से शरीर गर्म हो जाता है और पानी की कमी होने लगती है। इसी कारण सिर में दर्द शुरू हो जाता है। ऐसी स्थिति में, घर लौटने के बाद नींबू पानी पीने से शरीर को इंस्टेंट ठंडक मिलती है और कुछ ही देर में सिरदर्द भी ठीक होने लगता है। 

•हर्बल टी पिएं 

जब गर्मी की वजह से सिर में तेज दर्द हो, तो आप हर्बल टी पीकर अपने सिरदर्द को कम कर सकते हैं। हर्बल टी के तौर पर आप नींबू की चाय पी सकते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके अलावा, हल्दी, अदरक, लैवेंडर, पुदीना आदि की चाय बनाकर भी आप पी सकते हैं। असल में, धूप की वजह से हो रहे सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप किसी भी तरह की हर्बल टी पी सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

•समय पर भोजन करें 

गर्मी के मौसम में लोग अक्सर अपने मील स्किप कर देते हैं यानी किसी एक वक्त खाना नहीं खाते हैं। वास्तव में, गर्मियों के दिनों में ज्यादा खाने का मन नहीं करता। इसलिए लोग नाश्ता, लंच या डिनर में किसी एक वक्त का खाना छोड़ देते हैं। पहली बात, तो ऐसा करना जरा भी सही नहीं है। दूसरी बात, यह कि समय पर भोजन किया जाना बहुत जरूरी है। जब आप समय पर भोजन नहीं करते हैं, तो इससे सिरदर्द होने की आशंका बढ़ जाती है। अगर आप बिना खाना खाए, तपती धूप में घर से बाहर निकलेंगे, तो सिरदर्द होने के चांसेज और बढ़ जाते हैं। ऐसा आपके साथ न हो, इसके लिए समय पर खाना जरूर खाएं। 

•सिर को ढक कर रखें 

जब भी आप तेज धूप में घर से बाहर निकलें, तो अपने सिर को ढकना न भूलें। खासकर, जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उन्हें अपने सिर को कवर करना जरूरी है। सिर ढकने की वजह से धूप सीधे सिर पर नहीं पड़ती, जिससे सिरदर्द होने की आशंका कम हो जाती है। आप चाहें, तो छतरी भी अपने साथ रख सकते हैं। छतरी की मदद से भी आप खुद को धूप से बचा सकते हैं, जो आपको सिरदर्द से बचाने में मदद करेगी।

एक्सपर्ट बताते हैं कि गर्मी में माइग्रेन का ज्यादा दर्द के लिए कई कार जिम्मेदार होते हैं।आइए जानते हैं…  

डिहाइड्रेशन की वजह से माइग्रेन

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, डिहाइड्रेशन की वजह से माइग्रेन की समस्या हो सकती है. इससे ब्रेन में ब्लड सप्लाई कम होती है. इससे ब्लड वेसल्स संकरी हो जाती है और बाद में फैल भी जाती हैं. इस वजह से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या होती है। 

•पोषक तत्वों की कमी

डॉक्टर के मुताबिक, गर्मियों में माइग्रेन का दर्द पोषक तत्वों की कमी से भी हो सकता है. शरीर में विटामिन डी, आयरन और मैग्नीशियम कम होने की वजह से भी सिरदर्द परेशान करता है. इसलिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों को खूब शामिल करना चाहिए।

•माइग्रेन के लिए ये कारण भी जिम्मेदार

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्मियों में हाई टेंपरेचर, आर्द्रता और लंबे समय तक धूप में रहने से डिहाइड्रेशन, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और नींद में कमी हो जाती है, जिसकी वजह से माइग्रेन पेन ट्रिगर होता है।

 

•माइग्रेन के सामान्य कारण

तनाव

हार्मोनल बदलाव

नींद पूरी न होना

कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन

मौसम में बदलाव

प्रकाश, साउंड या बदबू

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *