HEALTH TIPS: सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है पुदीने की चटनी, जानिए कितने मर्ज की है एक दवा

ख़बर शेयर करें -

गर्मियों का मौसम यानी खाने की थाली में चटनी होना ही चाहिए। इस चटनी को चटखारे लेकर खाते हैं तो हर चटखारे के साथ आप अपनी सेहत में भी इजाफा कर रहे हैं ।

Benefits Of Eating Chutney With Food: आज भी अधिकांश घर ऐसे हैं जिनकी खाने की थाली में चटनी की खास जगह होती है। चटनी का मीठा, खट्टा, तीखा और चटपटा स्वाद कई लोगों को पसंद आता है और खाने का स्वाद भी बढ़ाता है। ऐसे चटनियां खाने का फ्लेवर तो बढ़ाती ही हैं आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं।मार्केट में मौजूद सॉस और डिप के मुकाबले कहीं ज्यादा स्वादिष्ट और न्यूट्रिशन से भरपूर होती हैं।आज  आपको बताते हैं चटनी खाने के कितने फायदे होते हैं। खासतौर से ताजी पुदीने की पत्तियां, धनिया, अदरक और लहसुन से बनी चटनी। जो अलग अलग परेशानियों से भी राहत देती है।

अपच से राहत

ताजा पुदीना डाइजेशन को भी इंप्रूव करता है। पुदीने में फायटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद मेंथोल बाइल सॉल्ट और एसिड को एक्टिवेट करता है। जिससे डाइजेशन का काम आसान हो जाता है।

एक्ने से छुटकारा

मिंट में सैलसलिक एसिड भी होता है. ये एसिड एक्ने और पिंपल्स को काबू करता है। जिसकी वजह से स्किन अंदर से हेल्दी होना शुरू हो जाती है।

पीरियड्स में राहत

पीरियड्स के दौरान पेट फूला फूला लगता है तो मिंट लीफ उसमें भी राहत देती हैं। पुदीने के एंटी इनफ्लेमेटरी गुण पेट को फूलने से रोकते हैं और पीरियड्स में राहत देते हैं।

दूसरी चटनियों के फायदे

• अगर आप पुदीने के अलावा कोई और चटनी भी खाते हैं तो भी वो फायदेमंद है।

• आंवला, नींबू, केरी से बनी चटनी विटामिन सी का रिच सोर्स होती है।जो इम्यून सिस्टम को मजबूती देकर रोगों को दूर रखती है।

• पुदीने की चटनी से हार्टबर्न की समस्या में भी आराम मिलता है। किसी भी किस्म की चटनी में डलने वाला हरा धनिया या नेचुरल हरे खाद्या पदार्थ मुंह की दुर्गंध भी दूर करते हैं।

• चटनी की वजह से शरीर का इलेक्ट्रॉलाइटिक बैलेंस भी काफी हद तक संतुलित होता है. क्योंकि एक चटनी में काला नमक, जीरा जैसी  चीजें भी एड की जाती हैं। जिनका बीपी कम  रहता है, उन लोगों के लिए ये चीजें फायदेमंद होती हैं।

रिपोर्टर – रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *