Health Tips:गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए खाएं ये चीजें, आज ही आहार में करें शामिल

ख़बर शेयर करें -

गर्मियों में भूख कम लगती है। इस मौसम में ठंडी चीजों को खाने की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में आप अनहेल्दी फूड्स या ड्रिंक्स भी लेते हैं. लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं. इस वजह से कब्ज और एसिडिटी की परेशानी होने लगती है।ऐसे में प्रोबायोटिक्स लेना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। ऐसी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है जिससे आपका पेट सही रहे। गन्ने का जूस, नारियल पानी, छाछ और सत्तू जैसी चीजें आपको कूल रखती हैं. ये आपको पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचाती हैं।ये आपको गर्मी से राहत दिलाने का काम करती है।

इसके अलावा भी आप बहुत से चीजों को ले सकते हैं. ये आपके पाचन के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगी।आइए जानें गर्मियों में आंतों को स्वस्थ रखने के लिए आप कौन सी चीजें खा सकते हैं। 

दही चावल 

आप दही चावल खा सकते हैं. ये गर्मी को मात देता है।ये प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है।ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है. ये पाचन की परेशानियों को दूर करता है। ये आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है. दही-चावल में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।इससे आपके पेट को ठंडक मिलती है।दही-चावल आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। 

मसाला छाछ 

दही और पानी को एक साथ मिलाकर छाछ बनाHealth Tips:गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए खाएं ये चीजें, आज ही आहार में करें शामिल या जाता है. छाछ ब्लोटिंग से राहत दिलाती है. ये कब्ज से राहत दिलाती है. इसमें विटामिन बी 12, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. छाछ में पुदीना, काला नमक और भुना जीरा पाउडर भी डाला जाता है. ये मसाले भी कई गुणों से भरपूर होते हैं. छाछ आपके पेट को ठंडा करता है. गर्मी से राहत पाने के लिए आप एक गिलास मसाला छाछ पी सकते हैं. मसाला छाछ पाचन के लिए बहुत ही अच्छी होती है। 

मूंग दाल स्प्राउट्स 

मूंग दाल स्प्राउट्स आंतों को स्वस्थ रखने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंजाइम होते हैं. ये पाचन में मदद करते हैं. ये कब्ज और ब्लोटिंग के जोखिम को कम करते हैं. मूंग दाल स्प्राउट्स आपको हाइड्रेटेड रखते हैं. ये स्प्राउट्स आपके शरीर को ठंडा रखते हैं।आप मूंग दाल स्प्राउट्स में दही भी मिला सकते हैं। दही मिलाने से इसका पोषक मूल्य और भी बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *