Health Tips:पाचन तंत्र कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, न करें नजरअंदाज

ख़बर शेयर करें -

पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदल कर आपके शरीर को रोगों से लड़ने के सक्षम बनाता है। इसलिए बिना अच्छे डाइजेशन के स्वस्थ रहना भी मुश्किल है। पाचन क्रिया खराब होने पर आपको न तो खाना पचता है और न ही भरपूर पोषण मिलता है। वहीं, खराब डाइजेशन के कारण आपको मतली आना, पेट दर्द या सूजन, अपच और गैस जैसी प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ता है। विशेषज्ञों के अनुसार, खराब डाइजेशन यानि पाचन क्रिया में गड़बड़ी कई गंभीर बीमारीयों का कारण बन सकती हैं। ऐसे में इनसे संकेतों को पहचानकर समय पर इलाज करवाना बहुत जरूरी है।

🔹आइए जानें-

🔹शरीर और सांसों की दुर्गंध

जब शरीर से विषाक्‍त पर्दाथ बाहर नहीं निकलते हैं, तो शरीर से दुर्गंध आने लगती है। अधिक पसीना, पैरों से बदबू आना खराब हाजमे का संकेत है। शरीर से न निकलने वाले विषाक्‍त पदार्थ रक्‍त धारा में जाकर स्किन में फसे रह जाते हैं, जिससे शरीर की गंध खराब हो सकती है। ऐसे में शरीर से डिटॉक्स दूर करने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। कई बार सांसों से बदबू आना भी पाचन तंत्र खराब (Digestive Problem in hindi) होने के संकेत होते हैं। दो बार ब्रश करने के बावजूद भी सांसो से बदबू आ रही है, तो तुंरत चेकअप करवाएं।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में फिलहाल मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान,अगले कुछ दिन पारे में ठंडक बढ़ने के आसार

🔹बालों का अधिक झड़ना

पाचन तंत्र खराब होने से बाल भी झड़ सकते हैं। खराब डाइजेशनबालों को कमजोर बना देता है। डाइजेशन सिस्टम खराब होने के कारण भोजन का सही पोषण आपके बालों तक नहीं पंहुच पाता, जिसके कारण बाल झड़ने, बालों का असमय सफेद होना और बाल पतले होना जैसे समस्या हो सकती है।

🔹कमजोर नाखून

लंबे समय तक खराब हाजमे का असर शरीर के साथ-साथ नाखूनों पर भी पड़ता है। जब पाचन तंत्र खराब होता है तो शरीर के अपशिष्‍ट पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिसके कारण आपको कई समस्याएं होती हैं। इसमें नाखूनों का टूटना या खुरदुरापन भी शामिल है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :मल्ला महल में हुआ अल्मोड़ा लिटरेचर फेस्टिवल का भव्य आगाज, दिग्गज लोक कलाकारों और दिग्गज नेताओं ने किया शुभारंभ

🔹त्‍वचा की समस्‍या

अधिक दिनों तक पेट खराब रहने या साफ नहीं होना यानी पाचन क्रिया की समस्या। जब ऐसा होता है, तो इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में मुंहासे, सोरायसिस या एक्जिमा की समस्या हो सकती है। आप चाहें तो इस बारे में अपने गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट से सलाह जरूर लें।

🔹पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के उपाय

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें। अधिक से अधिक फाइबर युक्त फूड्स को डाइट में शामिल करें ताकि पेट साफ रहे। भोजन अच्छी तरह से चबाकर खाएं। जल्दी-जल्दी में खाना निगलते हैं, तो इससे आपकी पाचन क्रिया खराब होती है। इसके अलावा पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए एक्‍सरसाइज भी करें।