प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे से पहले भारतीयों में दिखा उत्साह, वाशिंगटन समेत कई शहरों में निकाली एकता रैली

0
ख़बर शेयर करें -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले ही वहां के भारतीय-अमेरिकी समुदाय में काफी उस्ताह नजर आ रहा है। 

बता दें कि पीएम मोदी की यात्रा 21 जून से शुरु होगी. पीएम का यह दौरा दोनों देशों के लिए काफी अहम है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी के यूएस दौरे की शुरुआत न्यूयॉर्क से होगी। यहां पहुंचकर यूएन में पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे।इसके बाद वॉशिंगटन में उनका स्वागत किया जाएगा। इस दौरे की सबसे बड़ी खासियत डिफेंस डील है, जिसमें ड्रोन्स, स्ट्राइकर आर्मर्ड व्हीकल के साथ-साथ जेट इंजन के लेकर भी समझौता होगा। 

इससे पहसे पीएम के दौरे को लेकर यहां के भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों के बीच काफी उत्साह नजर आ रहा है।बता दें कि यह लोग अमेरिका के लगभग 20 शहरों में इकट्ठा हुए और पीएम मोदी के स्वागत का संदेश देने के लिए एकता मार्च निकाला।इस दौरान भारी संख्या में लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। 

दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के पीएम मोदी को आमंत्रित किया था। इसके बाद अब पीएम 21 जून से 24 जून तक अपने चार दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जा रहे हैं।बाइडेड 22 जून को रात्रिभोज में पीएम की मेजबानी करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे।साथ ही 23 जून को वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में प्रवासी नेताओं से भी बात करेंगे। 

पीएम मोदी के दौरे को लेकर सैकड़ों उत्साही प्रवासी भारतीयों ने एकता का संदेश देने के लिए वाशिंगटन के राष्ट्रीय स्मारक के पास इकट्ठा हुए। उन्होंने कहा कि वो संदेश देना चाहते हैं कि वह लोग पीएम मोदी का कितनी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस दौरान मोदी-मोदी के नारे भी लगे। वहीं लोगों ने जुलूस निकाला।ह्यूस्टन के महावाणिज्यदूत असीम महाजन ने कहा कि पीएम मोदी के दौरे को लेकर अमेरिका में रहने वाला हर भारतीय उत्साहित है। उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस में स्वागत समारोह में हजारों भारतीयों शामिल होंगे. इस दौरान बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडन पीएम मोदी का स्वागत करेंगे। 

वहीं लोगों का उत्साह देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर धन्यवाद दिया। उन्होंने लिखा कि कांग्रेस के सदस्यों समेत सभी क्षेत्रों के लोग अमेरिका की मेरे दौरे को लेकर उत्साह दिखा रहे हैं।पीएम ने लिखा कि मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। बता दें कि पीएम की अमेरिका में यह पहली राजकीय यात्रा है। इस दौरान पीएम मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भी शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *