बागेश्वर खनन पट्टा स्वीकृत के लिये ये होंगी शर्तें-जिलाधिकारी

ख़बर शेयर करें -

भाटनीकोट में सोप स्टोन खनन पट्टा स्वीकृत से पहले जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने गांव में जाकर क्षेत्रवासियों से वार्ता कर की जन सुनवाई। उन्होंने जन सुनवाई के दौरान जनता से समस्यायाओं व आपत्तियों के साथ ही सुझाव भी लिए। उन्होंने खदान मैसर्स को गांववासियों की सहमति पर नियम व शर्तो के तहत कार्य करने के निर्देश मौके पर दिए।

 

 

 

 

 

 

जन सुनवाई में हरीश सिंह खेतवाल ने कहा कि ग्रामसभा में खनन पट्टा स्वीकृत होने से काफी उम्मीदे है, व गांव का आर्थिक विकास होगा, उन्होंने ग्रामसभा के विद्यालयों के साथ ही चिकित्सा, स्वास्थ पर विशेष ध्यान देने को कहा। माधो सिंह ने कहा कि हम सभी साथ है व साथ मिलकर गांव का विकास करेंगे। सावित्री खेतवाल ने कहा कि खान स्वामी खनन के बाद खेतों को वैसे ही पूर्ववत बना कर दें तथा स्थानीय लोंगो को रोजगार देने व समूह की महिलाओं के द्वारा पेड-पौधो लगाने का भी सुझाव दिया। इसी तहर दिवान सिंह खेतवाल ने पहले खनन क्षेत्र तक सड़क बनाने के साथ ही स्थानीय लोंगो को रोजगार देने का सुझाव दिया।

 

 

 

 

 

इससे पूर्व खनन पट्टा परियोजना प्रस्तावक मैसर्स डीकेडी माइंस के परामर्शदाता द्वारा खनन पट्टे का क्षेत्र प्रस्तावित सोप स्टोन उत्पादन, वित्तीय एवं सामाजिक लाभ, पर्यावरण स्थिति, पौधारोपण के बारे में गांव वासियों को विस्तृत जानकारियां दी। उन्होंने बताया कि सोप स्टोन खनन में 42 व्यक्तियों को रोजगार से जोडा जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रस्तावित सोप स्टोन खनन परियोजना में गांव के विद्यालयों, धार्मिक स्थलों को रख-रखाव, सोलर लैंप, सोलर स्ट्रीट लाईट, जल स्रोत संवर्द्धन एवं रास्तों का रख-रखाव किया जाएगा।

 

 

 

 

 

जिलाधिकारी ने खनन पट्टा परियोजना प्रस्तावक मैसर्स डीकेडी माइंस ऑनर्स को जनता को विश्वास में लेते हुए मिलकर कार्य करने के निर्देश दिए,कहा यही दोनों के लिए लाभप्रद होगा। उन्होंने ग्राम पंचायत के दो प्राथमिक विद्यालय व दो आंगनबाडी केंद्रों को मॉडल बनाने के निर्देश दिए, साथ ही जनता की मांग के अनुसार सोलर लाईट लगाने को कहा, व ग्रामसभा की महिला समूह के माध्यम से पौधारोपण लगाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने खनन कार्य पूर्ण शर्तो व नियमानुसार करने के निर्देश मौके पर दिए।

 

 

 

 

 

इस दौरान वैज्ञानिक पर्यावरण, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड हरीश चन्द्र जोशी सहित ग्रामीण मौजूद थे।
रिपोर्ट हिमांशु गढ़िया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *