Almora:शिवरात्रि के दिन आकर्षक इटली की लाइट से जगमगाएगा जागेश्वर धाम,पर्यटन विभाग के ओएसडी भाष्कर खुल्बे ने दिए ये निर्देश

ख़बर शेयर करें -

शिवरात्रि पर विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम इटली की रंग-बिरंगी लाइट की रोशनी से जगमग होगा। यहां पहुंचे पर्यटन विभाग के ओएसडी भाष्कर खुल्बे ने मास्टर प्लान के तहत हो रहे कार्यों का निरीक्षण कर शिवरात्रि तक कम से कम एक मंदिर में इटली से आईं आधुनिक लाइट स्थापित करने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि मास्टर प्लान को धरातल पर उतारने में तेजी लाई जाए।

🔹मास्टर प्लान के कार्यों की समीक्षा

शनिवार को उत्तराखंड पर्यटन विभाग के ओएसडी खुल्बे जागेश्वर धाम पहुंचे। उन्होंने विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर भगवान जागनाथ का आशीर्वाद लिया। इस दौरान उन्होंने मास्टर प्लान के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह धाम धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसका मास्टर प्लान सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यहां पहुंचने के बाद इसकी प्रसिद्धि अधिक बढ़ी है।

🔹कार्य समय पर पूर्ण होंगे

उन्होंने कहा कि यहां धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंदिर का मास्टर प्लान के तहत विकास किया जा रहा है। अधीक्षण पुरातत्वविद मनोज सक्सेना ने मंदिर परिसर में किए गए कार्यों की जानकारी दी। कहा कि मास्टर प्लान के तहत होने वाले कार्य समय पर पूर्ण होंगे। इस दौरान पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे, सीडीओ आकांक्षा कोंडे, प्रबंधक मंदिर समिति ज्योत्सना पंत, उपाध्यक्ष नवीन भट्ट, जिला पर्यटन अधिकारी अमित लोहनी आदि मौजूद रहे।

🔹मुख्य सचिव डॉ. संधू ने लिया भगवान जागनाथ का आशीर्वाद

प्रधानमंत्री के पूर्व सलाहकार और पर्यटन विभाग के ओएसडी भाष्कर खुल्बे से पहले प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू जागेश्वर पहुंचे। उन्होंने भगवान जागनाथ की पूजा-अर्चना कर उनका आशीर्वाद लिया। उन्होंने भी मास्टर प्लान के तहत हो रहे कार्यों का जायजा लिया। कहा कि जागेश्वर धाम धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से पवित्र धाम है। यहां देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचते हैं। उनके लिए भी यहां सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। समय से कार्य पूरा होना चाहिए। इस दौरान क्षेत्र के जीरतोली के ग्रामीणों ने घरों के आसपास भूस्खलन होने का मामला उनके समक्ष रखा। मुख्य सचिव ने सीडीओ आकांक्षा कोंडे को इस संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसएसपी देवेंद्र पींचा, एसडीएम सदर जयवर्द्धन शर्मा, एसडीएम भनोली एसएस नगन्याल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *