Almora News :दुग्ध संघ में वित्तीय अनियमितता करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों से हेगी वसूली

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा। दुग्ध संघ में वित्तीय अनियमितता करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों से डेयरी विकास विभाग और प्रबंधन समिति वसूली करेगी। विभागीय स्तर पर हुई जांच में इसकी पुष्टि होने के बाद बोर्ड ने भी इसका प्रस्ताव पारित किया है।

💠लाखों की गड़बड़ी के मामले को लेकर पूर्व में दुग्ध संघ की प्रबंधन समिति को निलंबित भी किया गया था।

दो वर्ष पूर्व अल्मोड़ा दुग्ध संघ में प्रबंधन समिति के साथ कुछ तत्कालीन अधिकारियों और कर्मचारियों पर वित्तीय अनियमितता के आरोप लगे थे। शिकायत के बाद डेयरी विकास विभाग की तरफ से की गई जांच में आरोप सही मिलने पर दुग्ध संघ की प्रबंधन समिति को निलंबित किया गया था। आरोप था कि तत्कालीन दुग्ध संघ प्रबंधन कमेटी और तत्कालीन कुछ अधिकारियों, कर्मचारियों ने बिना रजिस्ट्रार की सहमति के कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करने के साथ ही भारी-भरकम बजट खर्च कर कमेटी के सदस्य और दुग्ध उत्पादकों को गोवा का टूर कराया।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :कल ईद के मौके पर अल्मोड़ा बाजार रहेगा बंद

बीते दिनों दुग्ध संघ के चुनाव हुए और नई प्रबंधन समिति का गठन हुआ। नव निर्वाचित दुग्ध संघ अध्यक्ष गिरीश चंद्र खोलिया की अध्यक्षता में हुई पहली बोर्ड बैठक में इस गड़बड़ी में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों से वसूली का प्रस्ताव पास किया है। विभाग ने इसमें लिप्त तत्कालीन अधिकारियों और कर्मचारियों को चार्जशीट थमाई है और उनसे अपना पक्ष प्रस्तुत करने के लिए नोटिस जारी किया है। बैठक में प्रधान प्रबंधक राजेश मेहता, कुंवर सिंह गुसाईं, चंद्रशेखर जोशी, ब्रह्मानंद डालाकोटी, हीरा लाल, मोहन चंद्र पपनै, ख्याली दत्त पंत, मोहनी देवी, नीमा देवी, सुनीता देवी, कमला देवी सहित कई लोग मौजूद रहे। 

💠बढ़ेगा दुग्ध क्रय मूल्य, उत्पादकों को मिलेगा लाभ

अल्मोड़ा। पहली बोर्ड बैठक में एक अप्रैल से दुग्ध क्रय मूल्य एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब उत्पादकों को 45 रुपये प्रति लीटर दुग्ध मूल्य मिलेगा। वहीं उन्हें हर दिन प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इसके अलावा सभी सचिवों का एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कराया जाएगा। समिति के अनुसार नई समितियां भी खोली जाएंगी। बैठक में दुग्ध संघ कर्मियों को डीए और पदोन्नति देने के साथ ही रिक्त पदों पर सचिवों की नियुक्ति, 10 साल सेवा पूरी करने वाले कर्मियों को नियमित कर आउटसोर्स कर्मियों का मानदेय बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :आज से शुरू हुआ अग्निशमन सेवा सप्ताह,एसएसपी अल्मोड़ा ने दी शहीद अग्निशमन कर्मियों को दी श्रद्धांजलि, अग्नि सुरक्षा प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

पूर्व में संघ में वित्तीय अनियमितता करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों से वसूली का प्रस्ताव पास किया गया। संघ में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उत्पादकों और सचिवों को राहत पहुंचाने के लिए भी कई निर्णय लिए गए हैं।-गिरीश चंद्र खोलिया, अध्यक्ष, दुग्ध संघ, अल्मोड़ा।

बोर्ड बैठक में कई निर्णय लिए गए। वित्तीय अनियमितता के मामले में विभाग ने संबंधितों को चार्जशीट देते हुए अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी किया है। यह पूरी कार्रवाई निदेशालय स्तर पर गतिमान है।-राजेश मेहता, महाप्रबंधक, दुग्ध संघ, अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *