Almora News :हायर सेंटर जा रही थी गर्भवती, बीच रास्ते में हुआ प्रसव

ख़बर शेयर करें -

द्वाराहाट सीएचसी से हायर सेंटर जा रही थी गर्भवती, बीच रास्ते में हुआ प्रसवद्वाराहाट। जिले के अस्पतालों से गर्भवतियों को रेफर करने का एक और मामला सामने आया है। द्वाराहाट सीएचसी से जिस गर्भवती को गंभीर बताकर हायर सेंटर रेफर किया गया उसका 108 कर्मियों ने एंबुलेंस में सुरक्षित प्रसव करा दिया।

आए दिन ऐसे मामले सामने आ रहे हैं कि जब सरकारी अस्पताल प्रसव कराने से हाथ पीछे खींच ले रहे हैं और हायर सेंटर ले जाते समय जच्चा-बच्चा की जान आफत में फंस जा रही है।

जिले के अस्पताल केवल रेफर सेंटर बनकर रह गए है। द्वाराहाट विकासखंड के तल्ला मैनारी, अल्मियां गांव निवासी दीपा देवी को प्रसव पीड़ा होने पर उसे परिजनों ने बीते बृहस्पतिवार शाम सीएचसी द्वाराहाट पहुंचाया। रात भर वह अस्पताल में प्रसव वेदना से जूझती रही और सुबह होने पर स्वास्थ्य कर्मियों ने जवाब दे दिया। गंभीर हालत का हवाला देकर सुबह साढ़े 7 बजे उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। जब परिजन उसे 108 एंबुलेंस से हायर सेंटर ले जा रहे थे तो 20 किमी दूर चौकुनी के पास उसकी हालत बिगड़ गई। इस पर 108 कर्मियों ने सड़क किनारे एंबुलेंस में उसका सुरक्षित प्रसव कराकर जच्चा-बच्चा की जान बचाई। ईएमटी सुनील कुमार और चालक पूरन सिंह मेहरा ने सुरक्षित प्रसव कराकर स्वास्थ्य विभाग को आइना दिखाने का काम किया है। प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा को रानीखेत उप जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया। 

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें रविवार 26 मई 2024

💠दो माह में एंबुलेंस में हुए चार प्रसव

द्वाराहाट। बीते दो माह में 108 एंबुलेंस में चार गर्भवतियों के प्रसव हुए। आपातकालीन सेवा के मुताबिक सभी मामले किसी न किसी अस्पताल से रेफर होकर आए थे। गर्भवतियों की हालत बिगड़ने पर 108 कर्मियों ने सड़क किनारे एंबुलेंस में सुरक्षित प्रसव कराया गया।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :शराब की दुकान बंद करने की मांग पर महिलाओं और बच्चों ने निकाला जुलूस और दिया धरना

चिकित्सकों ने रात भर सुरक्षित प्रसव के प्रयास किए। तबीयत बिगड़ने पर सुबह उसे हायर सेंटर रेफर किया गया।

– डॉ. रवि शंकर सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी, सीएचसी, द्वाराहाट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *