Almora News :राज्यभर में होने वाले खेल महाकुंभ का अल्मोड़ा से हुआ आगाज,मंत्री रेखा आर्या ने हेमवती नंदन बहुगुणा स्टेडियम में किया शुभारंभ

0
ख़बर शेयर करें -

राज्यभर में होने वाले खेल महाकुंभ का शुक्रवार को अल्मोड़ा से आगाज हो गया है। महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने हेमवती नंदन बहुगुणा स्टेडियम में इसका विधिवत शुभारंभ किया।

उन्होंने खिलाड़ियों से खेल भावना का सम्मान करने और खेलों में कॅरिअर बनाने की बात कही।

मंत्री ने कहा कि खेल महाकुंभ 2024 का न्याय पंचायत स्तर पर शुभारंभ अल्मोड़ा से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ के माध्यम से दूरस्थ गांवों के वह बच्चे जो खेलों में रुचि रखते हैं। उन्हें न्याय पंचायत , ब्लॉक, जनपद और राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका मिलेगा। कहा कि सभी खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी की हार के लिए नहीं बल्कि अपनी जीत के लिए खेलें। उन्होंने कहा कि सीएम पुष्कर धामी की दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि उत्तराखंड में नई खेल नीति बनी और खिलाड़ियों को राज्य सरकार की नौकरियों में आरक्षण भी दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :होटलों में कार्यरत स्‍टाफ का होगा सत्यापन,व्‍यावसायिक संस्‍थानों के किचन में सीसीटीवी लगाने के निर्देश

विधायक मनोज तिवारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के युवा खेलों में रुचि लें और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर खेलों में कॅरिअर बनाने का प्रयास करें। इस दौरान प्रसिद्ध खिलाड़ियों के परिजनों को सम्मानित किया गया। लक्ष्य सेन और एकता बिष्ट के योगदान को भी सराहा गया।

 

🌸डीबीटी के माध्यम से खिलाड़ियों को बांटी धनराशि

मंत्री ने मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के लिए राज्य भर से चयनित हुए 2049 बालक एवं बालिकाओं को खेल उपकरण तथा छात्रवृत्ति के लिए करीब दो करोड़ से अधिक की धनराशि बांटीं। यह धनराशि लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से डाली गई।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :अल्मोड़ा जेल में दीक्षा पाकर जूना अखाड़े में शामिल हुए अंडरवर्ल्ड डॉन प्रकाश पांडे को किया बर्खास्त

 

🌸बालक और बालिका वर्ग की दौड़ हुई

शुक्रवार को खेल महाकुंभ के दौरान खत्याड़ी न्याय पंचायत की खेल प्रतियोगिताएं हुईं। अंडर-17 बालक और बालिका वर्ग में 600 और 800 मीटर दौड़ हुई। बालिका वर्ग में पलक भंडारी, हर्षिता बिष्ट, खुशी रावत और बालक वर्ग में हिमांशु गोस्वामी, योगेश मेहता और रवींद लटवाल ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया।

🌸ये रहे मौजूद

प्रमुख सचिव अमित सिन्हा, डीएम आलोक कुमार पांडे, एसएसपी देवेंद्र पींचा, सीडीओ दिवेश शासनी, युवा अधिकारी प्रशांत कुमार चौहान, खेल अधिकारी माहेश्वरी आर्या, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *