Almora News :दूषित पानी की आपूर्ति से डायरिया और पेटदर्द सहित अन्य बीमारी के बढे़ मरीज

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा। बीते दिनों हुई बारिश ने नगर के लोगों के साथ ही जल संस्थान की दिक्कत बढ़ाई है। बारिश के बाद कोसी बैराज में जमा सिल्ट और लीसा पानी के साथ नगर को जलापूर्ति करने वाले जलाशयों तक पहुंच गया।

जलाशयों से घरों तक दूषित पानी की आपूर्ति से लोग डायरिया और पेटदर्द सहित अन्य बीमारी से जूझते हुए अस्पताल पहुंच रहे हैं।

दरअसल बीते दिनों हुई बारिश के बाद नगर की 60 हजार की आबादी की प्यास बुझाने वाले कोसी बैराज में सिल्ट जमा हो गई। आग लगने के बाद जंगलों की राख, लीसा बहकर बैराज तक पहुंच गया। बैराज से लिफ्ट होने वाले पानी के जरिए सिल्ट और लीसा नगर के जलाशयों तक पहुंच गया। अब भी जलाशयों में सिल्ट जमा है और घरों में दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है। जिला अस्पताल की फिजिशियन डॉ. स्वाति चमोली ने कहा कि बीते एक सप्ताह में हर रोज पेट दर्द और डायरिया से जूझते हुए आठ से 10 मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं, जबकि पूर्व में ऐसे मरीजों की संख्या दो से तीन थी। कहा कि इन बीमारियों का मुख्य कारण दूषित पानी है। उन्होंने लोगों को उबले और शुद्ध पानी के उपयोग की सलाह दी है। 

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :पहाड़ में अगले तीन दिन तक बारिश की संभावना,मैदानी क्षेत्रों में चलेंगी झोंकेदार हवाएं

💠नौले-धारों में जुट रही है भीड़

अल्मोड़ा। नगर में लंबे समय से दूषित पानी की आपूर्ति होने से बीमारी का खतरा बढ़ गया है और लोग इसका उपयोग करने से दूरी बनाने लगे हैं। ऐसे में लोगों को प्राकृतिक जल स्रोतों की शरण लेनी पड़ रही है। नगर के नौले-धारों में पानी के लिए लोगों की खासी भीड़ जुट रही है और उन्हें अपनी बारी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

💠आज होगी जलाशयों की सफाई, कई इलाकों में नहीं आएगा पानी

अल्मोड़ा। लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल संस्थान ने नगर के जलाशयों की सफाई का निर्णय लिया है। बृहस्पतिवार यानि आज नगर के अन्य सभी जलाशयों को जलापूर्ति करने वाले मुख्य हेलनेट जलाशय की सफाई होगी। जल संस्थान के मुताबिक सफाई के चलते नगर के हीराडुंगरी, एडम्स, नरसिंहबाड़ी, कंकरकोठी सहित अन्य हिस्सों में जलापूर्ति प्रभावित रहेगी। जल संस्थान का दावा है कि जलाशयों की सफाई के बाद लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :बारामंडल विधायक माननीय मनोज तिवारी ने कोसी बैराज का किया निरीक्षण,सिंचाई खण्ड के अधिशाषी अभियंता को बैराज में सफाई की समस्या को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

💠टैंकरों से बांटा 30 हजार लीटर पानी

अल्मोड़ा। बुधवार को जिले के पिल्खा, तोली, हवालबाग, बीना, लोहा, बरसीमी, धूरातोक, गुरुड़ाबांज, भनोली, लमगड़ा, डोल आश्रम, गधोली, महतगांव में जलापूर्ति ठप रही। जल संस्थान ने सूचना के बाद यहां टैंकर, पिकअप, डंपरों से 30 हजार लीटर पानी बांटकर लोगों की प्यास बुझाई।

कोसी पंपिंग योजना से शुद्ध पानी लिफ्ट हो रहा है। बीते दिनों हुई बारिश के बाद जलाशयों में सिल्ट पहुंचने से दिक्कत आई है। जलाशयों की सफाई की जा रही है। -अरुण कुमार सोनी, ईई, जल संस्थान, अल्मोड़ा। I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *