Almora News :लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी ग्रामीणों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी,150 परिवार पानी के लिए तरसे

0
ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा। जिले के धौलादेवी विकास खंड में ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराने के लिए लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी ग्रामीणों को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। ग्रामीणों ने योजना बनने के बाद भी जरूरत के मुताबिक पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

💠कई लोग इस योजना से पेयजल योजना का कनेक्शन लेने के लिए अधिकारियों के चक्कर लगाने के लिए मजबूर हैं।

धौलादेवी विकास खंड के तोली गांव में करीब डेढ़ सौ से अधिक परिवार रहते हैं। यहां के लोगों की पेयजल समस्या को देखते हुए यहां करीब 64 लाख रुपये खर्च कर तोली पेयजल योजना का निर्माण किया गया। इसके बाद भी अब इस योजना का लाभ संबंधित गांवों के ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। इस कारण गांव में ग्रामीणों को नियमित रूप से पानी भी मुहैया नहीं हो पा रहा है। मजबूरी में ग्रामीण पेयजल के लिए आज भी दूरदराज में स्थित नौले-धारों से पानी की व्यवस्था करने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीणों ने विभाग पर योजना के निर्माण में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :भवाली-अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग के पास बाइकों की हुई जबरदस्त भिड़ंत,अल्मोड़ा निवासी पति-पत्नी समेत एक युवक गंभीर रूप से घायल

💠मनीआगर गांव में भी पेयजल के लिए तरसे लोग

अल्मोड़ा। धौलादेवी ब्लॉक के तोली गांव से लगे मनीआगर में भी पेयजल की किल्लत है। ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल योजना के तहत जल जीवन मिशन में यहां पेयजल योजनाओं के लिए लाखों रुपये खर्च किए। इसके बाद भी ग्रामीणों को नियमित रूप से पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। ग्रामीणों ने कई बार विभाग के अधिकारियों से पेयजल किल्लत की शिकायत भी की लेकिन इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। ग्रामीणों ने कहा कि अगर शीघ्र पेयजल व्यवस्था दुरुस्त नहीं की गई तो ग्रामीण आंदोलन की रणनीति बनाने के लिए मजबूर होंगे।

💠दो साल से कनेक्शन के लिए भटक रही महिला उद्यमी

अल्मोड़ा। तोली में लाखों रुपये की पेयजल योजना का निर्माण होने के बाद भी लोगों को पेयजल योजना का कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है। तोली निवासी मीरा अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2022 में यहां पेयजल योजना के लिए आवेदन किया। लेकिन आज तक उन्हें पेयजल योजना का संयोजन नहीं मिला। उन्होंने बताया कि वह वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना के तहत यहां एक छोटा सा उद्यम चला रही हैं लेकिन इसके बाद भी पेयजल महकमा उन्हें पानी का कनेक्शन नहीं दे पाया है। इस मामले को लेकर वह जल निगम, संस्थान के अलावा जिलाधिकारी समेत मानवाधिकार आयोग तक के चक्कर लगा चुकी हैं। कनेक्शन देने के बजाय अधिकारी एक-दूसरे पर इसकी जिम्मेदारी थोपकर अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News:भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कल कक्षा 01 से 12 तक संचालित विद्यालय एवं आंगनबाडी केन्द्र रहेंगे बंद

तोली पेयजल योजना का कार्य लगभग पूरा हो गया है। ग्राम सभा की ओर से कुछ अन्य कार्य बताए गए हैं। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। जहां तक कनेक्शन दिए जाने का सवाल है, वह जल जीवन मिशन योजना के तहत संभव नहीं है। शीघ्र ही योजना को शुरु कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *