Almora News:जिला अस्पताल के डॉ गुप्ता ने सीमित संसाधनों के बीच सफलतापूर्वक किया पहली बार कान का जटिल ऑपरेशन

ख़बर शेयर करें -

जिला अस्पताल में मरीज के कान की हड्डी गलने का ऑपरेशन ईएनटी विशेषज्ञ डॉक्टर अंकुर गुप्ता सफलतापूर्वक किया गया। सीमित संसाधनों और अस्थाई ओटी के बीच जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने एक मरीज के कान का जटिल ऑपरेशन कर उसके चेहरे पर मुस्कान लौटाई है। मरीज कान की गंभीर बीमारी से जूझ रही थी और उसके कान की हड्डियां गलने लगी थीं।

🔹जाने मामला 

खत्याड़ी निवासी 40 वर्षीय गुड्डी देवी लंबे समय से कान की गंभीर बीमारी से जुझ रही थी। उसके दोनों कान की हड्डियां गलने लगीं थीं और उसे सुनाई देना बंद हो गया था। मैदानी क्षेत्रों के कई अस्पतालों की दौड़ लगाने के बाद भी उसे राहत नहीं मिली तो वह जिला अस्पताल पहुंची। यहां तैनात ईएनटी सर्जन डॉ. अंकुर गुप्ता ने जांच के बाद उनके कानों का ऑपरेशन करने का निर्णय लिया जिसमें उन्हें सफलता मिली है। सीमित संसाधनों के बीच उन्होंने अपनी टीम के साथ पांच घंटे चले ऑपरेशन के बाद मरीज के चेहरे पर मुस्कान लौटाई है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :राज्य में संक्रामक रोगों की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एसओपी,स्वास्थ्य कर्मियों को जनजागरुकता अभियान चलाने के निर्देश

🔹इस तरह का जटिलतम ऑपरेशन आजतक नहीं हुआ 

डॉ. गुप्ता ने बताया कि ऑपरेशन को कैनाल वॉल डाउन मॉडिफाइड मेस्टॉइकडेकटॉमी कहते हैं। कोलेस्टीमेटोमा से जूझ रहे मरीज का ऑपरेशन ही एकमात्र विकल्प होता है। बताया कि निजी चिकित्सालयों में इस तरह के आपरेशन में मरीजों को काफी रुपया खर्च करना पड़ता है। सीमित संसाधनों के बीच मरीज का सफल ऑपरेशन करना उनके लिए गौरव की बात है। कहा कि आगे भी वह मरीजों को पूरी जिम्मेदारी से राहत पहुंचाएंगे। टीम में स्टाफ नर्स नेहा, प्रियंका, सिस्टर इंचार्ज अल्वीना, ओटी तकनीशियन गणेश, वॉर्ड ब्वाय धर्मेंद्र, राजेश शामिल रहे। 

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :लमगड़ा पुलिस ने दुष्कर्म और पोक्सो एक्ट के 01 आरोपी को 02 घण्टे के भीतर किया गिरफ्तार,नाबालिग बालिका को अभियुक्त के कब्जे से भी छुड़ाया

🔹ओटी का हो रहा है निर्माण

जिला अस्पताल में ओटी का विस्तारीकरण हो रहा है। ऐसे में मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए यहां अस्थायी ओटी में ऑपरेशन हो रहे हैं। ऐसे में यहां तैनात चिकित्सकों ने कान की गंभीर बीमारी से जूझ रही मरीज का ऑपरेशन कराने का निर्णय लिया जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है।