Almora News: विश्व पर्यटन दिवस पर हाईकिंग और साईकिल रैली का हुआ आयोजन,जाने इस बार की थीम के बारे में

ख़बर शेयर करें -

विश्व पर्यटन दिवस के दिन कई देशों में अलग- अलग गतिविधियां, कार्यक्रम आयोजित होते हैं। इस बार प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व पर्यटन दिवस 2023 का आयोजन किया गया। इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर की Tourism & Green Investment थीम निर्धारित की गयी है।

🔹डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

कल विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन विभाग अल्मोड़ा द्वारा हाईकिंग और साइकिल रैली निकाली। डीएम विनीत तोमर ने साईकिल रैली व ट्रैकिंग दल को कैंप कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

🔹ऐसे कार्यक्रम से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा 

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ाने में मदद मिलती है तथा पर्यटन को बढ़ावा एवं पर्यटकों को आकर्षित करने में भी ऐसी गतिविधियों का योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से लोगों में पर्यटन और संस्कृति के प्रति जागृति विकसित होती है तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलता है।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में फिलहाल मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान,अगले कुछ दिन पारे में ठंडक बढ़ने के आसार

🔹शीतलाखेत क्षेत्र को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में करेंगे विकसित 

ज़िला पर्यटन अधिकारी अमित लोहनी ने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा अंतराष्ट्रीय पर्यटन दिवस के उपलक्ष में 22 से 28 सितंबर 2023 तक पर्यटन सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत विभिन्न साहसिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित करने का उद्देश्य जनपद के सभी गांवों में स्वच्छता और हरियाली का प्रचार प्रसार करना है। उन्होंने बताया कि अल्मोड़ा जनपद का प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र शीतलाखेत प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है, इस क्षेत्र को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है इसके लिए वॉलिंटियर के माध्यम ट्रैकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा में अब पर्यटक साइकिल के जरिए पहाड़ की सुंदर वादियों की कर सकेंगे सैर,पर्यटन विभाग देगा यह सुविधा

🔹विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत

गौरतलब है कि विश्व पर्यटन दिवस को मनाने का इतिहास बेहद खास है। विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत साल 1970 में विश्व पर्यटन संस्था द्वारा की गई थी। इसके बाद 27 सितंबर, 1980 को पहली बार विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया। पर्यटन क्षेत्र न केवल किसी देश के विकास में योगदान देता है, बल्कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को भी बढ़ावा देता है। यह विभिन्न क्षेत्रों में हजारों रोजगार सृजित करने में मदद करता है और ढांचागत विकास को भी प्रोत्साहित करता है।