Health Tips:कम पानी पीने से सेहत हो सकते है यह नुकसान, जानें एक दिन में कितना पीएं पानी

ख़बर शेयर करें -

हमारे शरीर के लिए पानी का काफी महत्व होता है। शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। दरअसल जब आप कम पानी पीते हैं, तो हमारा शरीर इस बात का स्वयं संकेत देता है कि आप कम पानी पी रहे हैं। जब हमारे शरीर में पानी की कमी होती है, तो हमें प्यास लगती है। पानी की मात्रा कम होने से आपको डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे आपको सिरदर्द और थकान जैसी दिक्कतें भी आ सकती है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है। इसके अलावा पानी कम पीने से हमारे पेशाब का रंग भी पीला हो जाता है और अधिक पसीना निकलने या एक्सरसाइज करने के कारण भी आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए आपको दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। डिहाईड्रेशन के कारण आपको मोटापा, डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियां भी हो सकती है। हालांकि इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप दिनभर केवल सादा पानी पीएं। इसके बदले आप जूस, स्मूदी या अन्य तरल पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। इससे भी शरीर में फ्लूइड का स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है।

🔹आइए जानें

🔹कब्ज की समस्या

अगर आप दिनभर में कम पानी की मात्रा लेते हैं, तो इससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। दरअसल पानी की मात्रा कम लेने से शरीर में भोजन का पाचन अच्छे से नहीं हो पाता है और मल त्याग में भी परेशानी आती है इसलिए आप खाने से आधे घंटे पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पी सकते हैं। इससे आपकी पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीआरओ द्वारा निर्मित 75 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का किया लोकार्पण

🔹यूटीआई संबंधित परेशानी

शरीर में पानी की कमी से मूत्र मार्ग में संक्रमण का खतरा हो सकता है। दरअसल पानी हमारे शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है और मूत्र की मदद से शरीर की गंदगी यूरिया के रूप में बाहर निकल जाती है लेकिन अगर आप उचित मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते है, तो इससे इंफेक्शन का जोखिम बना रहता है।

🔹किडनी समस्याओं में बढ़ावा

किडनी हमारे शरीर के लिए अशुद्धियों को दूर करने का काम करता है लेकिन पानी की कमी से किडनी की कार्यक्षमता भी प्रभावित हो सकती है। साथ ही शरीर में गु्र्दे की पथरी का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए आपको अधिक मात्रा में पानी पीने की जरूरत है।

🔹स्किन डिहाईड्रेशन

कई लोग ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पाने के लिए बहुत मेहनत करते है लेकिन वह एक सबसे जरूरी बात पर ध्यान नहीं देते है कि उन्हें दिनभर में कितनी पानी की मात्रा लेनी चाहिए। पानी की कमी से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। अगर आप अपनी स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाना चाहते है, तो आपको पर्याप्त मात्राा में पानी पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :हर की पौड़ी हरिद्वार की तर्ज पर संवरेगा पांवटा साहिब यमुना घाटपांवटा साहिब,नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण कार्य शीघ्र होगा शुरू

🔹एनर्जी लेवल और ब्रेन फंक्शन प्रभावित

पूरे दिन भरपूर मात्रा में पानी न पीने से आपका एनर्जी लेवल कम हो सकता है और मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। इससे आपके मूड खराब हो सकता है, एकाग्रता में कमी और सिरदर्द हो सकता है। इससे पूरे दिन आपका काम प्रभावित हो सकता है इसलिए आपको पानी भरपूर मात्रा में पीने की जरूरत होती है।

🔹जानें कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए

एक दिन में हर किसी को 2-3 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है। अगर आपको लीटर में पानी की मात्रा का पता नहीं चलता है, तो आप दिनभर में 8 गिलास पानी पी सकते हैं। इससे भी आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसके अलावा आप जूस, स्मूदी, सूप और अन्य तरल पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप तरल पदार्थ के रूप में चाय या कॉफी का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि चाय या कॉफी के सेवन से शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ सकती है और ये डिहाईड्रेशन का कारण बन सकता है। पानी अधिक पीने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है।