चारधाम यात्रा में अब तक 149 तीर्थयात्रियों की हुई मौत, 45 दिनों में 20 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

0
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में इस समय भरी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. देहरादून समेत कई अन्य जिलों में लगातार भारी बारिश की वजह से नदियां और नाले पूरी तरह से भर चुकी हैं. हालात को देखते हुए कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. भारी बारिश की वजह से यहां कल भी दो लोगों की मौत हो गयी है. इसी बीच बिगड़ते हालात को देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने डिजास्टर कंट्रोल रूम का दौरा किया और राज्य में हालात की समीक्षा की. सीएम धामी ने बिगड़ते मौसम को देखते हुए चारधाम तीर्थयात्रियों को मौसम की पूरी जानकारी लेने बाद ही यात्रा जारी रखने की सलाह दी है. जानकरी के लिए बता दें बीते दो महिनों के दौरान उत्तराखंड में 149 चारधाम तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है।

🔹सीएम धामी ने की अपील

चारधाम तीर्थयात्रियों से अपील करते हुए सीएम धामी ने कहा कि, मैं श्रद्धालुओं से अपील करना चाहूंगा कि अगर मौसम खराब हो तो उन्हें अपनी यात्रा पर रोक लगा देनी चाहिए और मौसम विभाग के पूर्वानुमान का पालन करना चाहिए. सीएम धामी ने अधिकारियों से ज्यादा बारिश वाले जिलों पर नजर बनाये रखने का निर्देश भी दिया है. ये सभी निर्देश इसलिए दिए गए हैं ताकि इमरजेंसी हालातों से निपटा जा सके.

🔹अलर्ट मोड पर जिला अधिकारी

जिला अधिकारियों की सीएम धामी ने अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है. निर्देश देते हुए सीएम ने कहा कि, किसी भी हालात से निपटने के लिए पुलिस, स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फॉर्स और स्वास्थ्य कर्मियों को पूरी व्यवस्था के साथ तैयार रहना चाहिए. नदी-नालों के किनारे रहने वालों को सीएम धामी ने अतिरिक्त सतर्क रहने को कहा है. लोगों से हर तरह के इंतजाम पहले से ही करके रखने को कहा गया है ताकि, भारी बारिश की वजह से अगर उन्हें अपना घर छोड़ना पड़े तो उन्हें परेशानी न हो।

🔹149 तीर्थयात्रियों की गयी जान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 31 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने अबतक चारधाम के दर्शन कर लिए हैं. वहीं, रिपोर्ट्स के अनुसार 22 अप्रैल से शुरू हुए यात्रा में अबतक 149 लोगों की मौत हो गयी है. चारधामों तक जाने के लिए सभी नेशनल हाइवेज को खुला रखा गया है. जानकारी के लिए बता दें उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में 29 जून तक के लिए वार्निंग जारी की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *