Weather Update :बर्फबारी से बढ़ी ठंड,मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान में आगामी दो दिनों में मैदानी इलाकों में कोहरा छाने का अलर्ट किया जारी

ख़बर शेयर करें -

राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बदरी-केदारनाथ धामों में बर्फबारी के साथ निचले इलाकों में पाला पड़ने से ठंडी बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान में आगामी दो दिनों में मैदानी इलाकों में कोहरा छाने का अलर्ट जारी किया गया है।

बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, औली और हर्षिल में साल का पहला हिमपात हुआ है। बदरीनाथ के साथ ही हनुमानचट्टी, सतोपंथ, फूलों की घाटी, हेमकुंड, गौरसो बुग्याल समेत ऊंची पहाड़ियां बर्फ से ढकने लगी हैं। गंगोत्री धाम की पहाड़ियों पर हल्की बर्फ गिरी है। हर्षिल घाटी में भी बर्फबारी होने से ठंड बढ़ गई है। औली में दो इंच तक बर्फ जम चुकी है। ठंड से बचने को लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News :हल्‍द्वानी में देर रात हुई बारिश के बाद कलसिया नाला उफान पर आ गया,घरों से बाहर निकलकर लोग सुरक्षित स्‍थान खोजने लगे

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि राज्य के पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं पाला पड़ने और उधम सिंह नगर व हरिद्वार जनपद में में कहीं-कहीं शीत दिवस, कुछ जगह घना कोहरा ओर कुछ जगह घना कोहरा का प्रभाव आगामी दिनों तक देखने को मिल सकता है। उधम सिंह नगर और हरिद्वार में घना कोहरा से अधिक यात्रा समय ड्राइविंग की स्थिति मुश्किल होने के साथ ही कहीं-कहीं सड़क यातायात टकराव का खतरा बना रहेगा। कम तापमान से सर्द हवाएं और ठंड अधिक रहेगी।

पर्वतीय क्षेत्रों में पाला फसलों की कोशिकाओं और फसलों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे कीट और रोगों का फसल पर आक्रमण की संभावना होती है। बर्फ के जमाव के कारण फिसलन भरी सड़कें के अलावा रात और सुबह के समय ठंड बढ़ सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News : एसएसपी अल्मोड़ा ने उत्तराखण्ड लोक पर्व "हरेला" के अवसर पर वृक्षारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का सन्देश,सैकड़ों फलदार व छायादार वृक्ष रोपित कर वृक्षारोपण के लिए जनमानस को किया प्रेरित

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि 19 जनवरी को उत्तराखंड का मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। देहरादून, पौड़ी और नैनीताल जनपदों में कहीं-कहीं कोहरा छाये रहने और हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिले में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते बृहस्पतिवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से ही धूप बदल रहे और ठंडी हवाएं चली मौसम विभाग के अनुसार आज जिले में सामान्यतः मौसम साफ रहेगा घाटी वाले इलाकों में कोहरा छा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *