Uttrakhand News: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज उत्तराखंड दौरे पर, 142 पीएम-श्री स्कूल और तीन नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावासों का शिलान्यास

ख़बर शेयर करें -

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज मंगलवार को देहरादून पहुंचे. देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया.

💠दोनों नेताओं ने राज्य में आधुनिक शिक्षा व्यवस्था, बेहतर इंफ्रास्टक्चर और नई शिक्षा नीति पर विस्तार रूप से चर्चा की. केंद्रीय मंत्री ने विद्यालयी शिक्षा अंतर्गत विद्या समीक्षा केंद्र का लोकार्पण समेत 142 पीएम-श्री स्कूल और तीन नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावासों का शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृति और शोध प्रोत्साहन योजनाओं का भी शुभारंभ किया. बता दें कि केन्द्र सरकार के सहयोग से विद्या समीक्षा केन्द्र की स्थापना की गई है.

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :कांग्रेस की ओर से हरकी पैड़ी से शुरू की गई केदारनाथ धाम प्रतिष्ठा पद रक्षायात्रा

💠केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का उत्तराखंड दौरा

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनडीए, आईएमए कैडेट पुरस्कार योजना के तहत सूबे से इस वर्ष चयनित कुल 77 कैडेट्स को 50 हजार की प्रोत्साहन राशि का चेक भी वितरित किया. सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावासों का निर्माण के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से वित्तीय वर्ष में 7291 लाख की धन राशि आवंटित की गई है. प्रथम किस्त के तौर पर 1823 लाख की धन राशि जारी की गई है. द्वितीय चरण के पीएम-श्री स्कूल्स की स्वीकृति शीघ्र मिलने की उम्मीद जताई गई है.

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा की हिमाद्रि हथकरघा यूनिट फिर होगी शुरू, विंक्यूलर फाउंडेशन ने महिलाओं की लौटाई मुस्कान

💠सुभाष चंद्र बाेस छात्रावासों का किया शिलान्यास

6 से 12 आयु वर्ग के लिये तीन नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय छात्रावास की सौगात मिली. छात्रावास से गरीब तबके के छात्रों को काफी मदद मिलेगी. श्रीनगर, ऊधमसिंह नगर और चम्पावत में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय छात्रावास खोले जायेंगे. पहले से चल रहे 11 जनपदों के आवासीय छात्रावास में लगभग तीन हजार छात्र-छात्राएं रह रहे हैं. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने धामी सरकार की तारीफ की. उन्होंने केंद्र सरकार की तरफ से प्रदेश में शिक्षा को लेकर हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया.