Uttrakhand News :राज्य शैक्षिक अनुसंधान ने आज से राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति के लिए पंजीकरण प्रक्रिया कर दो शुरू, जानिए कब तक कर सकते हैं आवेदन

0
ख़बर शेयर करें -

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) ने आज 18 अक्तूबर से राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति (NMMS) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

पात्र छात्र आधिकारिक वेबसाइट (scert.uk.gov.in) के माध्यम से 6 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। 

छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए एससीईआरटी हर साल एनएमएमएस परीक्षा आयोजित करता है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, राष्ट्रीय स्तर पर कुल 1,00,000 छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं, जिनमें से 1,048 छात्रवृत्तियां उत्तराखंड के छात्रों के लिए आवंटित की जाती हैं। 

इसके लिए परीक्षा 23 दिसंबर 2024 को दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। पहला सत्र सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरा सत्र दोपहर 1:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक होगा।

🌸हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News:राज्य के मदरसों में अब वैकल्पिक विषय के रूप में संस्कृत की पढ़ाई को किया जायेगा शामिल

कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के चयनित विद्यार्थियों को वार्षिक भुगतान ब्रिज प्रणाली (एपीबीएस) के माध्यम से 1,000 रुपये की मासिक छात्रवृत्ति सीधे राष्ट्रीयकृत बैंक के माध्यम से उनके बैंक खातों में दी जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन?

छात्रों को उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों (केंद्रीय और आवासीय स्कूलों को छोड़कर), स्थानीय निकाय स्कूलों या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 8 में संस्थागत शिक्षार्थी के रूप में नामांकित होना चाहिए साथ ही उन्हें कक्षा 7 की वार्षिक परीक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए ओर अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के उम्मीदवारों के लिए 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

🌸राज्य मेरिट छात्रवृत्ति योजना

एसएनएसएस योजना के तहत गढ़वाल मंडल के लिए 50 और कुमाऊं मंडल के लिए 50 सहित कुल 100 छात्रवृत्तियां प्रदान की जाएंगी। एसएमएसएस 475 छात्रवृत्तियां प्रदान करेगा, जिनमें से प्रत्येक विकास खंड में पांच वितरित की जाएंगी। एसएनएसएस के प्राप्तकर्ताओं को कक्षा 9 से कक्षा 12 तक दस महीने के लिए 1,500 रुपये की मासिक छात्रवृत्ति मिलेगी, जबकि एसएमएसएस प्राप्तकर्ताओं को समान अवधि के लिए 1,000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :अल्मोड़ा में अब पर्यटक साइकिल के जरिए पहाड़ की सुंदर वादियों की कर सकेंगे सैर,पर्यटन विभाग देगा यह सुविधा

🌸किन्हें मिलेगा इसका लाभ?

एसएमएसएस पात्रता मानदंड के अनुसार, छात्रों को उत्तराखंड में सरकारी, स्थानीय निकाय या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 8 में नामांकित होना चाहिए और कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 7 की वार्षिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए 10 प्रतिशत की छूट लागू है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *