Uttrakhand News :उत्तराखंड जैव प्रौद्योगिकी परिषद पंतनगर पहुंचा फ्रांस का सोलह सदस्यी दल

ख़बर शेयर करें -

कृषि एवं खाद्य संबंधित क्षेत्रों में आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फ्रांस के सोलह सदस्यी दल ने उत्तराखंड जैव प्रौद्योगिकी परिषद हल्दी, पंतनगर पहुंचे। मंगलवार को निदेशक डॉ. संजय कुमार के नेतृत्व में दल के सभी सदस्यों ने उत्तराखंड जैव प्रौद्योगिकी परिषद परिषद में स्थापित शोध एवं विकास गतिविधियों को जाना।

💠वहीं परिषद में स्थापित आधुनिक प्रयोगशालाओं का भ्रमण किया। 

साथ ही हाइड्रोपॉनिक एवं पादप ऊतक संवर्धन विधि से उत्पादित किए जा रहे टमाटर, पालक, लेटस एवं कीवीफल की जानकारी दी गयी।

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News :मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को पूर्व नौकरशाहों ने लिखा पत्र,तत्काल कर्फ्यू हटाने और निष्पक्ष न्यायिक जांच की करी गई मांग

फ्रांस से आए सदस्यों को डॉ. संजय कुमार ने परिषद की ओर से निर्माण की गयी बीज कंडल बनाने की विधि तथा उनको बनाने के उद्देश्यों से अवगत कराया। आण्विक जीव विज्ञान प्रयोगशाला में फ्रांसीसी दल को आक्रामक उपजाति वाले पादपों जैसे पार्थेनियम (गाजर घास) व एजिरेटम से बनाए जा रहे नैनोपार्टिकल एवं हर्बल उत्पाद बनाने की जानकारी दी गई। उनको उत्तराखंड में पाए जाने वाले बदरी गाय के दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के लिए किए जा रहे शोध प्रयासों से भी अवगत कराया। पर्यावरणीय प्रयोगशाला में पेयजल एवं कृषिकरण योग्य मिट्टी की गुणवत्ता निर्धारण के तौर-तरीकों की जानकारी दी गयी। पंतनगर विवि के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के निदेशक डॉ. एचजे शिव प्रसाद ने भ्रमण का समन्यवन किया। 

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड में दो दिन बारिश, बर्फबारी सहित ओलावृष्टि का येलो अलर्ट किया जारी

इस दौरान परिषद के वैज्ञानिक डॉ. मणिंद्र मोहन, डॉ. सुमित पुरोहित, डॉ. ज्योति प्रसाद, सचिन शर्मा, अनुज जॉन, जीतेन्द्र सिंह बोहरा, सुरभि चन्द, अनुपम आज़ाद, मेधा सिंह, चांदनी जोशी, सोनाली सहित शोधार्थी व स्टाफ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *