Uttrakhand News :भीषण गर्मी में बिजली कटौती से लोग हुए परेशान, ऊर्जा निगम की बड़ी मुश्किले

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में पारा चरम पर है और भीषण गर्मी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। साथ ही आम लोगों को अचानक बिजली कटौती से भी परेशानी हो रही है। बिजली की कमी न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में बल्कि विभिन्न शहरी क्षेत्रों में भी आम है।

कुछ स्थानों पर दिन में कई बार लाइटें बंद हो सकती हैं। गर्मी के कारण बिजली की मांग रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है और बढ़ते लोड के कारण कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है. इस महीने के आखिरी 15 दिनों में बिजली की मांग 10 मिलियन यूनिट बढ़ गई है. इस बीच, कटौती चल रही है क्योंकि आपूर्ति मांग के अनुरूप नहीं हो पा रही है।

💠आने वाले दिनों में चुनौती और बढ़ने की संभावना

बिजली निगम फिलहाल बाजार से बिजली खरीदकर आपूर्ति करने का प्रयास कर रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में यह काम और मुश्किल होने की आशंका है। इस साल पहली बार उत्तराखंड की दैनिक बिजली मांग 54 मिलियन यूनिट के आंकड़े को पार कर गई। इसका कारण पारे की मात्रा का बढ़ना है। भीषण गर्मी के कारण पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर के बढ़ते इस्तेमाल से बिजली की खपत बढ़ गई है। हालांकि केंद्र को अतिरिक्त बिजली मिलती है, लेकिन इसकी उपलब्धता मांग के अनुपात में नहीं है। ऐसे में ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में कटौती की जाती है. 15 दिन पहले जहां बिजली की मांग करीब 44 मिलियन यूनिट थी, वहीं अब यह बढ़कर 54 मिलियन यूनिट हो गई है। केंद्र सरकार से उत्तराखंड को करीब आठ एमयू अतिरिक्त बिजली मिलेगी। हालांकि, पहुंच पर्याप्त नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :दन्या पुलिस टीम ने गुम हुए मोबाईल को बरामद कर लौटाई मोबाईल स्वामी के चेहरे पर मुस्कान,मोबाईल स्वामी ने पुलिस टीम द्वारा की गयी त्वरित कार्यवाही को सराहा

💠दून में भी बिजली कटौती से आमजन हलकान

पिछले कुछ समय से ग्रामीण क्षेत्रों में कटौती जारी है। लेकिन दून के विभिन्न इलाकों में फिलहाल अघोषित कटौती चल रही है। पूरे दिन बिजली गुल रही. इसके अतिरिक्त, कई क्षेत्रों में लगभग 1 से 2 घंटे तक बिजली कटौती का अनुभव हो रहा है। इसका कारण फाल्ट बताया जा रहा है। ग्रामीण इलाकों और छोटे शहरों में बढ़ती मांग और कम उपलब्धता के कारण गिरावट बढ़ रही है। हरिद्वार और रूड़की, मैंगलोर, लक्सर, ज्वालापुर और भगवानपुर जैसे छोटे शहरों और आसपास के ग्रामीण इलाकों में एक से डेढ़ घंटे तक बिजली कटौती हुई। कोटवाल और उधम सिंह नगर में 1-1.5 घंटे की कटौती होगी जबकि स्टेट स्टील फर्नेस में 4-5 घंटे की कटौती होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *