Uttrakhand News :अब प्रदेशवासियों को 24 घंटे उपलब्ध होगी बिजली,ए.डी.बी देगा 200 मिलियन डॉलर की ऋण सुविधा

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में सुधार होगा और प्रदेशवासियों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध होगी। विद्युत पारेषण व आपूर्ति नेटवर्क से संबंधित बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए एशियन विकास बैंक प्रदेश को 200 मिलियन डालर यानी लगभग 1667 करोड़ का ऋण देगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस ऋण सुविधा के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया। साथ ही कहा कि इससे राज्य में विद्युत व्यवस्था सुचारु करने में सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉  रौन गांव में भीमगदा क्रिकेट टूर्नामेंट में मुख्य अतिथि रहे पूर्व दर्जामंत्री कर्नाटक, युवाओं से की नशे से दूर रहने की अपील

उत्तराखंड की विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ करने के संबंध में नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक विभाग की संयुक्त सचिव जुही मुखर्जी और भारत में एडीबी के डिप्टी डाइरेक्टर व रेजिडेंट मिशन प्रभारी होयुन जियोंग ने ऋण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। संयुक्त सचिव जुही मुखर्जी ने कहा कि उत्तराखंड की बिजली प्रणाली के बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलने, बिजली नेटवर्क क्षमताओं के विकास, लोड केंद्रों के नवीकरण, ऊर्जा के एकीकरण में इस ऋण सुविधा का उपयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :कैंसर के उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवा के दुष्प्रभावों को कम करने में कारगर साबित हो सकती है बिच्छू घास

एडीबी के रेजिडेंट मिशन प्रभारी होयुन जियोंग ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत बिजली नेटवर्क के आधुनिकीकरण, सब स्टेशनों के क्षमता विकास और विद्युत वितरण प्रक्रिया को भी अधिक प्रभावी बनाया जाएगा। इससे देहरादून शहर में बिजली आपूर्ति नेटवर्क मजबूत होगा। 537 किमी भूमिगत केबल बिछाई जाएगी। इस अवसर पर प्रदेश के ऊर्जा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम एवं अपर सचिव सी रविशंकर भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *