Uttrakhand News :गढ़वाली फिल्मों की चर्चित अभिनेत्री उर्मी नेगी को सुबेरौ घाम-2 के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया

ख़बर शेयर करें -

गढ़वाली फिल्मों की चर्चित अभिनेत्री/निर्माता-निर्देशक उर्मी नेगी को वर्ष 2023 के दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार उन्हें क्षेत्रीय फिल्म श्रेणी सुबेरौ घाम-2 के लिए दिया गया है।

मुंबई में महाराष्ट्र इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑर्गनाइजेशन व एमबी एंटरप्राइजेज की ओर से आयोजित कार्यक्रम में उर्मी नेगी को यह पुरस्कार मिला।

पौड़ी की बेटी उर्मी नेगी ने फ्योंली, सुबेरौ घाम व बथौं जैसी चर्चित गढ़वाली फिल्मों में अभिनय के साथ ही निर्माता-निर्देशक व पटकथा लेखन भी किया है। इन फिल्मों में पहाड़ के युवाओं को रोजगार की तलाश में महानगरों की ओर रुख करना व नशे की लत में जीवन बरबाद हो रहा है इसको दिखाया गया है। निजी सचिव चंद्रमोहन जदली ने बताया कि उर्मी नेगी को दादा साहब फाल्के पुरस्कार गढ़वाली फिल्म सुबेरौ घाम-2 के लिए मिला है जबकि बथौं के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :व्यापारियों ने नगरपालिका के ईओ को ज्ञापन सौंपकर नगर में महिला शौचालय की व्यवस्था की करी मांग

गढ़वाली फिल्म सुबेरौ घाम को कनाडा फिल्म फेस्टिवल में भी सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय फिल्म के लिए चुना गया। उर्मी के निर्देशन में दर्शकों को पहाड़ के शानदार दृश्य देखने व स्थानीय गीत-संगीत सुनने को मिला। साथ ही गढ़वाली फिल्मों के निर्माण के लिए कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :मायके पहुंची विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत,फंदे में लटका मिला शव

उर्मी नेगी ने बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता देवानंद, राजेश खन्ना व मिथुन चक्रवर्ती के साथ बाल कलाकार के रूप में भी काम किया है। वहीं उत्तराखंड की फिल्मों के निर्देशक गणेश वीरान समेत रंगमंच के कलाकारों ने इसे उत्तराखंड फिल्म इंडस्ट्री के लिए बड़ी उपलब्धि बताया। कहा कि इससे राज्य की फिल्मों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फलक पर नई पहचान मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *