Uttrakhand News:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सबसे कम उम्र के शतरंज खिलाड़ी तेजस तिवारी को किया सम्मानित

ख़बर शेयर करें -

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने हल्द्वानी के चेस प्लेयर तेजस तिवारी को सम्मानित किया।तेजस तिवारी को अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ सबसे कम उम्र का शतरंज खिलाड़ी घोषित कर चुका है। तेजस ने महज साढ़े 5 साल की उम्र में वो मुकाम हासिल किया है, जो आज तक किसी ने नहीं किया। यही वजह है कि तेजस तिवारी दुनिया के सबसे कम उम्र के फिडे रेटेड खिलाड़ी बने हैं।

🔹सबसे कम उम्र का शतरंज खिलाड़ी घोषित किया 

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी का कहना है कि हल्द्वानी के तेजस तिवारी को अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ की ओर से सबसे कम उम्र का शतरंज खिलाड़ी घोषित किया है।आज उन्होंने तेजस तिवारी को सम्मानित किया है।उन्होंने कहा कि आज उत्तराखंड विभिन्न खेलों में देश का प्रतिनिधित्व कर रहा है। जो गर्व की बात है।सीएम धामी ने तेजस को भविष्य में शतरंज के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करने की शुभकामनाएं भी दी।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :एसओजी व सोमेश्वर पुलिस की संयुक्त टीम को मिली बड़ी कामयाबी,बस से 380 टिन अवैध लीसा बरामद 01 तस्कर गिरफ्तार

🔹जाने तेजस तिवारी को

तेजस तिवारी हल्द्वानी के सुभाष नगर रहने वाले हैं। पिता शरद तिवारी ने तेजस को शतरंज की बारीकियां सिखाई। इसके अलावा तेजस की मां इंदु देवी ने भी उन्हें काफी प्रेरित किया। यही वजह है कि महज साढ़े 5 साल की उम्र में तेजस शतरंज के वो खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने फिडे रेटिंग में तेजस को 1,149 वीं रेटिंग दिया।

🔹यंगेस्ट चेस प्लेयर’ का खिताब भी मिल चुका

इतना ही नहीं इस फिडे रेटिंग के साथ तेजस तिवारी विश्व के सबसे कम उम्र के फिडे रेटेड चेस प्लेयर बने हैं. तेजस तिवारी शतरंज में इतना माहिर है कि अच्छे-अच्छे खिलाड़ियों के पसीने छूट जाते हैं. तेजस साढ़े 3 साल की उम्र से ही शतरंज खेल रहे हैं. तेजस को उत्तराखंड के ‘यंगेस्ट चेस प्लेयर’ का खिताब भी मिल चुका है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक ने दिया मेडिकल कालेज में आन्दोलनरत कर्मचारियों को समर्थन

🔹13 राज्यों में विभिन्न फिडे रेटेड टूर्नामेंट खेले

इसके अलावा साल 2022 के मार्च महीने में उत्तराखंड शतरंज संघ की ओर से आयोजित 16वीं उत्तराखंड स्टेट ओपन शतरंज प्रतियोगिता के अंडर 8 वर्ग में तेजस ने पहला स्थान हासिल किया. तेजस ने 4 साल 3 महीने की उम्र में अपना पहला फिडे रेटेड रैपिड टूर्नामेंट में हिस्सा लिया।इसके बाद तेजस ने भारत के 13 राज्यों में विभिन्न फिडे रेटेड टूर्नामेंट खेले। इसके अलावा कई खिताब भी जीते।