Uttrakhand News:लगातार दो दिन बारिश की वजह से कॉर्बेट पार्क के पालियों में सफारी को किया गया बंद,मायूस लौटे पर्यटक

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आज 11 सितंबर को दोनों पालियों में सफारी बंद कर दी गई थी। बारिश के बाद पर्यटकों के लिए सुरक्षा की दृष्टि से पार्क प्रशासन ने ये फैसला लिया था।बारिश के बाद पार्क में बाढ़ जैसे हालत बन जाते है।ऐसे में पर्यटकों के पार्क के अंदर फंसने का खतरा बढ़ जाता है, जिसको देखते हुए पार्क प्रशासन ने ये निर्णय लिया। इस वजह से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जंगल सफारी करने आए पर्यटकों को थोड़ा मायूस होना पड़ा।

🔹ढेला व झिरना पर्यटन जोन को पर्यटकों को लिए बंद रखा

बता दें कि बीते दो दिनों से उत्तराखंड में भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से कई इलाकों में आपदा जैसे हालत बने हुए है। नैनिताल जिले के रामनगर में भी बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो रखा है।वहीं बारिश के कारण कॉर्बेट पार्क में मौजूद सभी नदी-नाले भी उफान पर है, जिस कारण पार्क प्रशासन ने सोमवार 11 सितंबर को सुबह और शाम पाली में ढेला व झिरना पर्यटन जोन को पर्यटकों को लिए बंद रखा।

यह भी पढ़ें 👉  Almora Breaking News :रोडवेज की बस से कुचलकर सफाई कर्मचारी की दर्दनाक मौत,हादसे के बाद से बस का चालक मौके से फरार

🔹बारिश की वजह से पार्क के अंदर के रास्ते खराब हो 

पार्क प्रशानस से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों ही जोन में करीब 120 सफारियों को निरस्त किया गया।इन दोनो जोन में सुबह के समय तीस-तीस और शाम के समय भी तीस-तीस जिप्सियां पर्यटकों को भृमण पर लेकर जाती है।इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक दिगांत नायक ने बताया कि लगातार हो रही बारिश की वजह से पार्क के अंदर के रास्ते खराब हो गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :12वीं पास करने वाली बालिकाओं को सरकार देगी 51 हजार रुपये,30 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

🔹मौसम ठीक होने के बाद ही होगा संचालन

उन्होंने बताया है कि कॉर्बेट के ढेला और झिरना जोन पर्यटकों के लिए पूरे साल खुले रहते है। बीते दिनों से हुई तेज बारिश के चलते दोनों जोन के बरसाती नालों का जलस्तर काफी बढ़ गया और रास्ते भी खराब हो गए है, जिसके बाद दोनों जोनों में सुबह और शाम की सफारियों को निरस्त करना पड़ा।मौसम ठीक होने के बाद ही सफारियों को संचालित किया जायेगा।