Uttrakhand News :राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने,कन्या सामूहिक विवाह योजना शुरू करने की करी घोषणा

ख़बर शेयर करें -

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जरूरतमंद परिवारों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह योजना शुरू करने की घोषणा की।

💠उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर इस तरह के आयोजन किए जाएंगे और राज्य सरकार इसकी व्यवस्था करेगी।

💠महिलाओं के समग्र विकास और सशक्तीकरण के लिए जल्द ही महिला नीति भी लागू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि नशा मुक्त उत्तराखंड के सपने को साकार करने के लिए नशा मुक्त ग्राम और नशा मुक्त शहर योजनाएं शुरू की जाएंगी। ऐसे क्षेत्रों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा। गुरुवार को 24वें राज्य स्थापना दिवस पर पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उनके प्रधानमंत्रित्व काल में उत्तराखंड राज्य का स्वप्न साकार हुआ।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :उत्तराखंड मौसम विभाग ने एक बार फिर से मौसम में बदलाव के दिए संकेत,जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि उनका अत्यंत कठिन जीवन संघर्ष, अदम्य साहस और प्रेरणादायक राजनीतिक यात्रा प्रत्येक भारतीय को प्रेरित करती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से प्रदेश सरकार उत्तराखंड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए दिन-रात कार्य कर रही है। सरकार ने 23 वर्ष में पहली बार भर्तियों में घोटाला करने वालों के लिए सख्त नकलरोधी कानून बनाया। पहली बार मतांतरण रोकने को कानून बनाया गया है।

💠पहली बार समान नागरिक संहिता लागू करने की तैयारी है। 

पहली बार महिलाओं को राज्याधीन सेवाओं में 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देने की व्यवस्था लागू की गई है। पहली बार राजस्व पुलिस के स्थान पर रेगुलर पुलिस तैनात की जा रही है। पहली बार आपदा प्रबंधन पर विश्व स्तरीय कार्यक्रम होने जा रहा है। पहली बार उत्तराखंड को डेस्टिेनशन उत्तराखंड के रूप में निवेश का हब बनाने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें 👉  Weather Update :समूचे उत्तराखंड में गर्मी का कहर जारी,लू के थपेड़ों से जनजीवन अस्त व्यस्त, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम

 

पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण स्थित भराड़ीसैंण विधानसभा भवन भी गए और वहां राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। भराड़ीसैंण में मुख्यमंत्री ने की ये घोषणाएं मुख्यमंत्री ने राज्य स्थापना दिवस पर भराड़ीसैंण क्षेत्र के विकास के लिए कई घोषणाएं की।

इसमें कारगिल शहीद स्व रणजीत सिंह आगरचट्टी-झिंगोड़ मोटर मार्ग का डामरीकरण, भराड़ीसैंण-धारकोट मोटर मार्ग का डामरीकरण, रिखाली डिग्री कालेज मोटर मार्ग का निर्माण शामिल है। साथ ही मेहलचौरी मेला, कृषि उद्यान एवं पर्यटन विकास मेला गैरसैंण और पर्यावरण संवर्द्धन पर्यटन विकास मेला नंदासैण को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही गैरसैंण-बुंगीधार मोटर मार्ग डबल लेन करने के लिए एस्टीमेट तैयार कर इसे स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *