भारत सरकार की नई गाइडलाइन , सभी स्मार्टफोन पर FM Radio होना जरूरी, जाने क्या है मामला

ख़बर शेयर करें -

भारत सरकार ने इस हफ्ते देश में मोबाइल फोन निर्माताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए एक सलाह जारी की है कि सभी स्मार्टफोन पर FM radio सक्षम और आसानी से उपलब्ध हो। 

इस कदम का उद्देश्य डिजिटल डिवाइड को कम करना और ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में उन लोगों के लिए रेडियो सर्विस को सुलभ बनाना है जो स्टैंडअलोन रेडियो सेट नहीं खरीद सकते। इसके अलावा, यह कन्फर्म करेगा कि लोगों को रेडियो सर्विस के जरिए से सूचना और मनोरंजन तक पहुँच हो, विशेष रूप से आपात स्थितियों और आपदाओं के दौरान। 

सरकार द्वारा इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) के साथ-साथ मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन फॉर इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MAIT) को एडवाइजरी जारी की गई थी। आईटी मंत्रालय ने सलाह दी है कि अगर एफएम रेडियो फंक्शन या फीचर मोबाइल फोन में इनबिल्ट है तो इसे निष्क्रिय नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, अगर यह मोबाइल फोन में शामिल नहीं है, तो सुविधा को डिवाइस में शामिल किया जाना चाहिए। 

रियल-टाइम कम्युनिकेशन एफएम रेडियो 

आईटी मंत्रालय के मुताबिक, हाल के सालों में एफएम रेडियो वाले मोबाइल फोन में उल्लेखनीय गिरावट आई है। इसने कम आय वाली आबादी को गंभीर रूप से प्रभावित किया है जो फ्री एफएम रेडियो सर्विस पर निर्भर हैं और आपात स्थिति, आपदाओं और आपदाओं के दौरान वास्तविक समय की जानकारी भेजने की सरकार की क्षमता को भी बाधित करती है। आईटी मंत्रालय ने एक आपदा के दौरान स्टैंडअलोन रेडियो सेट और कार रिसीवर के अलावा, एफएम-सक्षम मोबाइल फोन के जरिए से तुरंत, और विश्वसनीयसंचार के लिए अपनी राय व्यक्त की है क्योंकि यह कीमती जीवन और आजीविका को बचा सकता है। 

सलाहकार ने अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) का हवाला दिया, जिसने अतीत में मोबाइल फोन में रेडियो को सक्षम करने की सिफारिश की थी। ITU के मुताबिक, आपात स्थिति और आपदाओं के दौरान जनता को प्रारंभिक चेतावनी और अलर्ट प्रदान करने के लिए रेडियो प्रसारण सबसे पुराने, सबसे प्रभावी और सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है। इसलिए, जीवन बचाने, आजीविका की रक्षा करने और लोगों को आपदाओं से बेहतर ढंग से निपटने के लिए तैयार करने के लिए स्टैंडअलोन रेडियो सेट और कार रिसीवर के अलावा आपदाओं के दौरान एफएम-सक्षम मोबाइल फोन के जरिए से फास्ट, विश्वसनीय संचार की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *