National News :रक्षाबंधन पर मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 200 रुपए सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर

ख़बर शेयर करें -

केंद्र सरकार ने रक्षा बंधन और ओनम के मौके पर घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती की है. साथ ही, सरकार ने पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 400 रुपये सस्ता सिलेंडर देने का फैसला किया है.

मोदी सरकार के इस कदम को 33 करोड़ घरेलू एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है. वहीं केंद्र सरकार के इस कदम के लिए उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी की तारीफ की है. ट्विटर पर अपने ट्विट में सीएम ने लिखा है कि उत्तराखंड के लोगों की ओर से, मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं. इससे 33 करोड़ लोगों को राहत मिलेगी.

 

💠कैबिनेट बैठक में लिया गया फैसला

पीएम नरेंद्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में एलपीजी गैस सिलेंडरों के दाम घटाने पर फैसला हुआ. इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को 200 रुपये सस्ते में एलपीजी सिलेंडर देने का फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 2022-23 में 7680 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. वहीं सरकार ने 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन भी देने का फैसला किया है. मोदी सरकार के इस फैसले के बाद उज्जवला योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी.

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :नशा मुक्ति अभियान" के तहत देघाट पुलिस द्वारा जनता को किया गया जागरुक,पोस्टर व पम्पलेट के माध्यम से नशे के विरुद्ध जन-जन को दिया जागरुकता संदेश

💠पीएम उज्जवला लाभार्थियों को 400 रुपये सस्ता मिलेगा सिलेंडर

मोदी सरकार के इस ऐलान के बाद प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 400 रुपये कम देने होंगे. हालांकि इन लोगों को पहले से हर सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही है. अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस कटौती के बाद पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सिलेंडर 400 रुपये सस्ता मिलेगा. बता दें कि अगले साल लोकसभा के चुनाव होने हैं.

यह भी पढ़ें 👉  Udham Singh Nagar:जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर समेत 4 नामी विश्वविद्यालय को अनुदान आयोग (यूजीसी) ने डिफाल्टर किया घोषित

💠इसलिए सरकार के इस कदम को लोग चुनावी घोषणा के तौर पर देख रहे हैं. इसके पहले पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले से कहा था कि सरकार जल्द ही आम लोगों को महंगाई से राहत देने जा रही है. माना जा रहा है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती का फैसला उन्हीं फैसलों में से एक है. बता दें कि इस साल में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं.