Health Tips:बिना दवाईयाे के यूरिक एसिड करना है कंट्रोल ताे गर्म पानी कर सकता है आपकी मदद

ख़बर शेयर करें -

वैसे तो शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की कई वजहें हैं, लेकिन सबसे ज्यादा जिम्मेदार हमारी अन्हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल है। यूरिक एसिड की थोड़ी-बहुत मात्रा मल के जरिए खुद ही शरीर से बाहर निकल जाती है, लेकिन जब इसकी मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, तो लिवर इसे सही तरह से फिल्टर नहीं कर पाता, जिस वजह से ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है।

💠इससे ज्वॉइंट्स के बीच एक सॉलिड पदार्थ बनने लगता है, जिससे गठिया की प्रॉब्लम होती है। समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए, तो किडनी स्टोन और किडनी डैमेज होने का खतरा रहता है। 

💠यूरिक एसिड बढ़ने पर गर्म पानी पीने के फायदे

गर्म पानी पीना सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है। इसका सबसे पहला फायदा हमारे पाचन तंत्र को मिलता है। गर्म पानी पीने से मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया तेज हो जाती है। जिससे आप जो भी खाते हैं वो तेजी से एनर्जी में बदलता है और कैलोरी बर्निंग की प्रक्रिया भी तेज हो जाती है। जिस वजह से बॉडी पर फैट जमा नहीं होता और वजन कंट्रोल में रहता है। सबसे जरूरी कि गर्म पानी पीने से बढ़े हुए यूरिक एसिड को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। एक शोध में यह बात सामने आई है कि गया है कि गर्म पानी पीने से हड्डियों और किडनी में जमा यूरेट क्रिस्टल्स धीरे-धीरे पिघलकर यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड में निर्मित 12 दवाओं के सैंपल जांच में हुए फेल,सीडीएसओ ने इसे लेकर ड्रग अलर्ट किया जारी

💠गर्म पानी पीने के अन्य फायदे

1. वजन कम करता है

गर्म पानी पीने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। शरीर में चर्बी जमा नहीं होती। जैसा कि ऊपर बताया कि गर्म पानी से मेटाबॉलिज्म फास्ट हो जाता है, तो वजन कम करना आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबरें बृहस्पतिवार 23 मई 2024

2. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

गर्म पानी पीने से मसल्स रिलैक्स होती है। ब्लड वेसेल्स टाइट नहीं रहती, जिससे शरीर के हर एक अंग तक सही तरीके से ब्लड पहुंच पाता है। शरीर में ब्लड का सही सर्कुलेशन कई सारी बीमारियों और परेशानियों से दूर रखने के लिए जरूरी है। वैसे गर्म पानी खून को डिटॉक्सीफाई करने के साथ ही प्यूरिन जमने से भी रोकता है।

3. मुंह की दुर्गंध करता है दूर

💠रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के सेवन से मुंह और सांसों से आने वाली बदबू को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

बिना दवाओं के अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो गरम पानी पीना शुरू कर दें।