Health Tips:वरदान से कम नहीं किशमिश का पानी, पीते ही भाग जाते हैं ये रोग,जानिए कैसे

ख़बर शेयर करें -

सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स के फायदों से हम सभी परिचित हैं. रोजाना इनके सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं. इसी तरह का एक ड्राई फ्रूट किशमिश है, जो काफी हेल्दी माना जाता है. किशमिश कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसे खाने से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं. रात में किशमिश को भिगोकर खाना और भी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. किशमिश का पानी सेहत के लिए अमृत के समान माना जाता है. इससे कई चमत्कारिक लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं क्या होता है किशमिश का पानी और इससे क्या-क्या लाभ होते हैं…

🔹किशमिश का पानी कैसे बनता है

रात में या किसी समय एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें कुछ किशमिश भिगो दें। करीब 8 घंटे तक भिगोकर रखने के बाद इस पानी को गर्म कर लें और इसे पी लें. इस पानी का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है. लंच से पहले इसके सेवन से ज्यादा फायदे मिलते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :72 घंटे बाद भी नही खुला बदरीनाथ राजमार्ग,2,800 से अधिक फंसे यात्री

🔹किशमिश के पानी के 5 गजब के फायदे

1. कमजोरी की छुट्टी, शरीर बनेगा बलवान

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है. ये फ्री रेडिकल्स से शरीर को बचाने का काम करते हैं. आयरन की प्रचुरता होने से इसे पीने से कमजोरी दूर हो सकती है और शरीर शक्तिशाली बन सकता है. हालांकि, अभी और रिसर्च की जरूरत है।

2.डायबिटीज में राहत

किशमिश का पानी लाइफ में शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें कई ऐसे  एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में मददगार हो सकते हैं।

3. डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनाए

किशमिश पानी अगर नियमित तौर पर पीया जाए तो पाचन तंत्र मजबूत बन जाता है. पेट के लिए ये पानी काफी फायदेमंद होता है. किशमिश में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. इसे खाने से खाना अच्छी तरह पचता है. किशमिश का पानी ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाने का काम कर सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  Almora News :पूर्व दर्जामंत्री कर्नाटक ने की आपदा प्रभावित परिवार से मुलाकात

4. शरीर की गंदगी होगी दूर

किशमिश में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसमें ऐसे कंपाउंड्स होते हैं, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकाल फेंकते हैं. अगर हर दिन किशमिश का पानी पीया जाए तो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर आ जाते हैं।

5. इम्यूनिटी को बनाए मजबूत

किशमिश में पाए जाने वाले कई पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर को जबरदस्त फायदे पहुंचाते हैं. अगर हर दिन किशमिश के पानी का सेवन किया जाए तो इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।