HEALTH TIPS-नवरात्रि के व्रत में इन चार आहार अपनी डायट में करें शामिल, पूरे दिन रहेंगे स्ट्रॉन्ग

ख़बर शेयर करें -

भारत में नवरात्रि एक त्योहार की तरह मनाया जाता है।इस साल के पहले नवरात्रि कल यानी कि 22 मार्च से शुरू होने वाले है।इन नौ दिनों में मां दुर्गा की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है।इन नौ दिनों में मां का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत रखने का विधान है। इन दिनों में कुछ लोग दो दिन का व्रत का रखते हैं तो कुछ पूरे नौ दिन व्रती होते हैं।इन दिनों में व्रत रखने से शरीर पर इसका बुरा असर न पड़े और तबीयत भी खराब न हो इसके लिए हम आपको डायट बताएंगे। इस खाने को खाकर नौ दिनों में कमजोरी नहीं होगी।

फ्रूट सलाद

फल खाने के शरीर को ताकत मिलती है और कमजोरी भी दूर होती है।इसी को ध्यान में रखते हुए नवरात्रि में व्रती फ्रूट सलाद बनाकर खा सकते हैं।इसमें व्रत का सेंधा नमक और काली मिर्च भी ड़ालकर खा सकते हैं।इसमें फ्रूट के साथ व्रत की सब्जियां भी मिलाकर व्रती खा सकते हैं। इससे जल्दी भूख नहीं लगेगी और पेट लंबे समय तक भरा रहेगा।

कुट्टू का आटा

व्रत के दिनों में अन्न खाना मना होता है तो मम्मी लोग आमतौर पर कुट्टू, सिंघाड़ा, साबूदाना आदि का सेवन करती हैं। व्रत के खाने में किए जाने वाले कुट्टू के आटे के कई फायदे हैं। इसके सेवन से अस्थ्मा की बीमारी से घिरे लोगों को आराम मिलता है, स्तन कैंसर में लाभदायक है, वजन कम करने के लिए भी लड़कियां इसका सेवन करती हैं, पित्त में पथरी होने पर लाभदायक है, दिल की बीमारियों में लाभकारी हैं। इसके साथ अन्य बीमारियों में भी कुट्टू का आटा कारगर साबित हुआ है। व्रत के दिनों कुट्टू के आटे कई तरह की डिशेस बनते हैं, इसी में एक है कुट्टू के आटे का डोसा।

साबूदाना

साबूदाना एक ऐसा फूड आइटम है जिसका सेवन व्रत में खूब किया जाता है।इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो आपके शरीर को पूरा दिन ऊर्जा देता है साथ ही आपके पेट को ज्यादा समय तक भरा रखता है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती ह। इससे कई व्यंजन बनते हैं जो व्रत के दौरान खाएं जाते है।

मखाने की खीर

मखाना खाने से शरीर को कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्व पाएं जाते है। इसको खाने से आप रात में अपना व्रत खोल सकते हैं और इसे खाने से कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।साथ ही स्वादिष्ट खाना भी खा सकेंगे।

रिपोर्टर – रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *