उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2023: बोर्ड परीक्षा में नकल का पहला मामला सामने, फ्लाइंग स्क्वॉड ने इंटर मीडियेट की भौतिक विज्ञान की परीक्षा में छात्रा को नकल सामग्री समेत पकड़ा

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा।उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा के दौरान सोमवार 20 मार्च को अल्मोड़ा में इंटर की छात्रा नकल करते हुए पकड़ी गई। छात्रा के पास से सचल दल को कुछ पर्चियां मिली थी, जिसके आधार पर सचल दल ने छात्रा के खिलाफ कार्रवाई की।

नकल में पकड़े गए दस्तावेजों को रामनगर बोर्ड को भेजा

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 मार्च से शुरु हो गई है। सोमवार 20 मार्च को राजकीय इंटर कॉलेज मजखाली मे इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रही एक छात्रा को सचल दल ने नकल करते रंगेहाथ पकड़ा, जिसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए नकल में पकड़े गए दस्तावेजों को रामनगर बोर्ड को भेज दिया गया है।

उड़न दस्त टीम ने छात्रा की पर्चियों को ढूंढ निकाला

सोमवार को डायट के प्राचार्य जीडी गोस्वामी के नेतृत्व वाले उड़न दस्ते ने राजकीय इंटर कॉलेज मजखाली परीक्षा केंद में चल रही परीक्षा का निरीक्षण किया। इस दौरान परीक्षा कक्षों में जाकर व्यवस्थाओं सहित परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों की चेकिंग की, जिसके बाद परीक्षा केद्र में इंटर की भौतिक विज्ञान की परीक्षा दे रही छात्रा के पास से पश्नों के उत्तर लिखी पर्चियां मिली। जिसपर उड़न दस्ते ने छात्रा की उत्तर पुस्तिका और उसके पास से पाइ गई पर्चियों को सील कर विभिन्न आवश्यक प्रपत्रों को भरकर कार्रवाई की।

नकल विहिन परीक्षा के निर्देशों के बाद भी हो रही है नकल

वहीं, छात्रा को कार्य करने के लिए नई उत्तर प्रस्तिका दी गई। मुख्य शिक्षा अधिकारी हेमलता भट्ट ने बताया कि पूर्व में ही सभी को नकल विहिन परीक्षा कराने के निर्देश दिए गए थे।नकल विहिन परीक्षा हो इसके लिए उड़न दस्ते बनाए गए हैं, जो परीक्षा केंद्रो का औचक निरीक्षण कर रहे हैं।इसी के तहत मजखाली की ओर गए उड़न दस्ते ने चेकिंग के दौरान इंटर की छात्रा को नकल करते हुए पकड़ा है, जिसकी कापियों को नकल की पर्चियों के साथ सील कर कार्रवाई करते हुए उत्तराखंड बोर्ड रामनगर को भेज दिया गया है।

रिपोर्टर-रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *