अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन व शिक्षा विभाग अल्मोड़ा की ओर से गाँधी इंटर कॉलेज पनुवानौला में पुस्तक मेले का हुआ आयोजन,432 बच्चों सहित शिक्षको ने किया प्रतिभाग

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा।आज दिनांक 17 मई को अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन व शिक्षा विभाग अल्मोड़ा, उत्तराखंड के सौजन्य से जिला अल्मोड़ा के दूरस्थ धौलादेवी, ब्लॉक के गाँधी इंटर कॉलेज पनुवानौला में एक पुस्तक मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में आस पास के क्षेत्रों के 12 प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों के तकरीबन 432 बच्चों ने प्रतिभाग किया। मेले में बच्चों के आलावा शिक्षकों एवं आस पास के गाँव के लोगों ने भी प्रतिभाग किया। 

•समाज में होने वाले जेंडर आधारित भेदभाव के प्रति जागरूक किया गया 

मेले में विभिन्न स्टॉलों – गणित स्टॉल, जिसमें गणित की रोचक गतिविधियाँ एवं खेल , हिंदी स्टॉल , इंग्लिश स्टॉल जिसमें हिंदी व अंग्रेजी भाषा शिक्षण के लिए मज़ेदार कविताएँ कहानियाँ एवं अन्य गतिविधियाँ भी थीं। मेले में जेंडर जागरूकता के लिए एक स्टॉल भी था जिसमें बच्चों को समाज में होने वाले जेंडर आधारित भेदभाव के प्रति जागरूक किया गया एवं जेंडर के प्रति संवेदनशीलता के बारे में जानकारी दी गई। इसमें गाँधी के जीवन पर आधारित पोस्टर प्रदर्शनी, के आलावा तरह तरह की रोचक किताबें भी उपलब्ध थी। 

•पुस्तक मेले के साथ ही पढ़ने लिखने की संस्कृति को लेकर हुई संगोष्ठी 

इन स्टॉलों के अतिरिक्त मेले में डेंटिस्ट डॉ शिवानी के द्वारा दाँतो के स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। द बुक ट्री संस्था के द्वारा विभिन्न तूलिका, एकलव्य, NBT, प्रथम, राजकमल राधाकृष्ण, वाणी आदि प्रकाशनों की किताबों के स्टॉल लगाए गए। बच्चों, शिक्षकों ने किताबों को पूरे दिलचस्पी से देखा और अपनी पसंदीदा किताबें खरीदीं। पुस्तक मेले के साथ ही पढ़ने लिखने की संस्कृति को लेकर शिक्षकों के साथ एक संगोष्ठी की गई। इस गोष्ठी की अध्यक्षता कॉलेज के प्रधानाचार्य हरीश खनी जी द्वारा किया गया।

गोष्ठी में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के जिला प्रमुख लोकेश ठाकुर द्वारा पढ़ने लिखने की संस्कृति को कैसे स्कूलों कॉलेजों व समाज में किस तरह विकसित किया जाए। इस विषय पर विस्तार से चर्चा की गई। इसी अवसर पर गाँधी इंटर कॉलेज के शिक्षक भरत सिंह गैड़ा व स्कूल प्रबंधन कमिटी के अध्यक्ष श्री बलवंत सिंह गैड़ा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। 

यह लोग रहे मौजूद 

कार्यक्रम का संचालन अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के संदीप कुमार ने किया। कार्यक्रम के स्टॉलों का संचालन व प्रबंधन फाउंडेशन के सदस्यों गोकुल, लता, सत्या, निधि, अमन, विनोद, ललित, अभिजीत, संगीता, आदि ने किया। इस अवसर पर गाँधी इंटर कॉलेज के समस्त शिक्षक, राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय बीना, आरतोला, तोली, तोली अगेरा, खोला, मनियागर, जागेश्वर, काना आरतोला के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *