Health Tips-सेहत के लिए वरदान हैं ये जड़ वाली सब्जियां, बॉडी में जमा कोलेस्ट्रॉल आसानी से हो जाता है खत्म

ख़बर शेयर करें -

जड़ वाली सब्जियों में बहुत गुण छिपे हुए हैं. जड़ में ऊगने वाली सब्जियां ज्यादातर ठंडों के मौसम में आती हैं।इन सब्जियों में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं। 

शकरकंद 

शकरकंद सेहत के लिए फायदेमंद है।शकरकंद में विटामिन ए मौजूद होता है जो हेल्थ के लिए फायदेमंद है। शकरकंद डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

शलजम 

सर्दियों में सभी लोग शलजम बड़े स्वाद के साथ खाते हैं। शलजम इम्यूनिटी बढ़ने का काम करता है. इसमें मैंग्नीशियम, फाइबर और विटामिन मौजूद होते हैं।ये हार्ट और पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। 

मूली 

मूली में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं।ये ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।मूली खाने से पाचन की परेशानियां दूर हो जाती हैं।इसमें एंटी कैंसर गुण भी मौजूद होते हैं। 

गाजर 

गाजर विटामिन ए का बेहतरीन सोर्स है. गाजर खाने से आंखों को फायदा होता है।गाजर में मौजूद कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है। ये हार्ट के लिए भी फायदेमंद है। 

चुकंदर 

चुकंदर सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है। इसमें कैरोटीन और बीटाइन मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं।चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *