Almora News:सब्जी और फूल की खेती करने वाले किसानों को जिला योजना से मिले 191 पॉलीहाउस

ख़बर शेयर करें -

जिले में उद्यान विभाग की ओर से दिए जाने वाले पॉलीहाउस किसानों की आर्थिकी मजबूत कर रहे हैं। विभाग ने इस वित्तीय वर्ष में शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर 191 पाॅलीहाउस आवंटित कर दिए हैं।

🔹किसान पॉलीहाउस में खेती के प्रति हो रहे आकर्षित 

उद्यान विभाग ने बताया कि 50 वर्ग मीटर के 67 और 30 वर्ग मीटर के 124 पॉलीहाउस किसानों के खेतों में स्थापित किए गए हैं। इनमें सब्जी उत्पादन के साथ-साथ फूलों की खेती की जाती है। विभाग के मुताबिक किसान पॉलीहाउस में खेती के प्रति आकर्षित हो रहे हैं। पॉलीहाउस स्थापित करने के लिए किसानों को 80 फीसदी अनुदान भी दिया गया है। लमगड़ा, सोमेश्वर, हवालबाग सहित अन्य हिस्सों में किसान पॉलीहाउस में आलू, फ्रास बीन, मटर, टमाटर समेत विभिन्न सब्जियों के साथ लीलियम, गुलाब आदि फूलों की खेती कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें 👉  Haldwani News :अब्दुल मलिक के घर से पुलिस को बरामद हुए कारतूस,पुलिस इनकी कराएगी बैलिस्टिक जांच

🔹जंगली जानवरों के आतंक से परंपरागत खेती से मोह हो रहा भंग

जिले भर में बंदरों, सुअरों का आतंक बढ़ने से किसानों के लिए परंपरागत खेती करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में किसान परंपरागत खेती के बजाए पॉलीहाउस की खेती को अपना रहे हैं जो लाभदायक सिद्ध हो रही है। पॉलीहाउस में बेहतर उत्पादन के साथ बागवानी को जंगली जानवरों से बचाया जा सकता है-कोट- जिला योजना के तहत किसानों को 191 पाॅलीहाउस आवंटित कर दिए हैं। किसानों के लिए पॉलीहाउस में खेती आर्थिक मजबूती प्रदान कर रही है।-सतीश कुमार शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी, अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *