Almora News :एजुकेशन, स्टूडेंट्स एंड एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन थ्रू द लेंस ऑफ द आइडियाज ऑफ स्वामी विवेकानन्द विषय पर दो दिवसीय अंतराष्ट्रीय सेमिनार का सूचना पत्र जारी

ख़बर शेयर करें -

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानन्द-महात्मा गांधी आध्यात्मिक परिपथ, अध्ययन केंद्र द्वारा आगामी 21-22 मार्च को रामकृष्ण कुटीर,अल्मोड़ा के सहयोग से ‘एजुकेशन, स्टूडेंट्स एंड एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन थ्रू द लेंस ऑफ द आइडियाज ऑफ स्वामी विवेकानन्द’ विषय पर दो दिवसीय अंतराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन होगा। 

सेमिनार को लेकर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सतपाल सिंह बिष्ट और रामकृष्ण कुटीर,अल्मोड़ा के अध्यक्ष स्वामी ध्रुवेशानन्द महाराज, परिसर निदेशक प्रो प्रवीण सिंह बिष्ट, स्वामी शुद्धिधानंद, अध्ययन केंद्र के संयोजक डॉ चंद्र प्रकाश फुलोरिया, डॉ राजेन्द्र जोशी, विपिन जोशी, अर्पण महाराज,केंद्र के  सह संयोजक डॉ ललित जोशी, अनिंद्या रॉय आदि ने रामकृष्ण कुटीर में सेमिनार से संबंधित एक बैठक आयोजित कर सूचना पत्र जारी किया।  

बैठक में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सतपाल सिंह बिष्ट ने कहा कि दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में अंतराष्ट्रीय स्तर के विद्वान भागीदारी कर  राष्ट्र के निर्माण में  युवा एवं भारतीय संस्कृति को लेकर स्वामी विवेकानंद के विचारों को लेकर गहन मंथन करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि  महाविद्यालयों के समीप स्वामी जी को लेकर परिपथ के सेंटर स्थापित किये जाएंगे और परिपथ स्थलों को इंगित करते हुए सूचनापट स्थापित किये जायेंगे, विवेकानन्द से संबंधित साहित्य संकलित कर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। भविष्य में बड़े स्तर पर आयोजन किये जायेंगे

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :42 मदरसो में से केवल एक मदरसे में पढ़ाई जा रही हैं एनसीईआरटी की पुस्तकें,छह मदरसे बिना मान्यता के किए जा रहे हैं संचालित

कुटीर के अध्यक्ष स्वामी ध्रुवेशानंद महाराज ने बताया कि इस अंतराष्ट्रीय सेमिनार में  स्वामी विवेकानंद परिपथ की परिक्रमा का आयोजन भी होगा।  जिन जिन स्थानों पर स्वामी विवेकानंद जी ने स्पर्श किया है  उन स्थानों पर भ्रमण किया जाएगा। जो विवेकानन्द जी की उपस्थिति का अनुभव कराएगा।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :दिल्ली में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में रोडवेज की बसें 1500 होमगार्ड को लेकर दिल्ली रवाना

प्रो प्रवीण सिंह बिष्ट ने कहा कि 21-22 मई को आयोजित होने वाले सेमिनार के आयोजन के लिए व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाएगा। उन्होंने विवेकानन्द से जुड़े इस सेमिनार को सफल बनाने के लिए सुझाव दिए।

आयोजित होने वाले इस सेमिनार में  वेदांत सोसाइटी न्यूयॉर्क के मिनिस्टर इन चार्ज स्वामी सर्वप्रियानंद,  चीफ लीडरशीप कोच , चाणक्य इंस्टिट्यूट ऑफ लीडरशिप के डॉ राधाकृष्णन पिल्लई, डॉ लक्ष्मीकांत (निदेशक, ICAR विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान) बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। 

केंद्र के संयोजक डॉ चंद्र प्रकाश फुलोरिया और सह संयोजक डॉ ललित जोशी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सेमिनार की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। इस सेमिनार में सभी के सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की। 

इस अवसर पर कुटीर के संत उपस्थित रहे। अर्पण महाराज आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *