Almora News:डेंगू के बढ़ते प्रकोप को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, अस्पतालों में बनाए गए अलग वार्ड

ख़बर शेयर करें -

जिले में डेंगू की दस्तक के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। डेंगू खतरे को देखते हुए अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है जिससे सभी मरीजों को समय रहते उचित इलाज मिल सके।

🔹जिला अस्पताल में डेंगू के लिए एक अलग वार्ड तैयार 

दिल्ली से अल्मोड़ा लौटे एक युवक के डेंगू पॉजिटिव आने से जिले में दिनों में डेंगू बढ़ने का खतरा है। डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार है। अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है जिससे सभी रोगियों को समय रहते उचित इलाज मिल सके। जिला अस्पताल में डेंगू के लिए एक वार्ड तैयार किया गया है। डेंगू मरीज इसी वार्ड में भर्ती किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड के सभी सरकारी विभागों में ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाएगा,तीन साल में सभी विभागों में सोलर प्लांट लगाने का रखा गया लक्ष्य

🔹बुखार, खांसी आदि रोगों से संबंधित मरीजो की संख्या बढ़ी 

डॉक्टरों के मुताबिक डेंगू का संक्रमण, डेंगू वायरस के कारण होता है जो संक्रमित मच्छरों, मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। ये मच्छर दिन के समय में अधिक काटते हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में भी मरीजों की भीड़ रही। बुखार, खांसी आदि रोगों से संबंधित मरीज अधिक आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :भाजपा ने की बदरीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा,जानिए किसे बनाया गया प्रत्याशी

🔹डेंगू से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक मजबूत बनाएं

जिला अस्पताल की फिजिशियन डॉ. स्वाति ने बताया कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उनमें डेंगू के गंभीर रूप लेने का जोखिम अधिक हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए प्रयास करें। मच्छरों के काटने से बचाव जरूरी है, इसके लिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें। घर के आसपास साफ-सफाई रखें और दवाओं का छिड़काव करें। शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए प्रयास करें।