अल्मोड़ा:अब मरीजों को हायर सेंटर नहीं जाना पड़ेगा,जिला अस्पताल में अब होगा सीटी स्कैन

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा। जिला अस्पताल में जल्द ही दिल्ली एम्स की तर्ज पर हाईटेक ओटी स्थापित होगा जिसका डिजाइन तैयार किया जा चुका है। विश्व बैंक के सहयोग से पंद्रह करोड़ रुपये से यहां आधुनिक ओटी के साथ ही सीटी स्कैन मशीन भी स्थापित होगी। 

🔹आधुनिक लैब भी बनाई जाएगी 

जिला अस्पताल में विश्व बैंक के सहयोग से स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर करने की कवायद वर्ष 2020 में शुरू हुई थी। इसका असर अब दिखने लगा है। तब विश्व बैंक और स्वास्थ्य विभाग ने यहां आधुनिक ओटी, लैब और सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने की पहल शुरू की थी जिसे अब स्वीकृति मिली है। 

यहां पंद्रह करोड़ रुपये से आधुनिक ओटी और लैब का निर्माण होगा जिसको दिल्ली एम्स के ओटी के डिजाइन के अनुरूप बनाया जाएगा। विश्व बैंक की टीम ने पांच दिन पूर्व यहां पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों से यह जानकारी साझा की। इन सुविधाओं के विस्तार से जिले की छह लाख की आबादी को सीधा लाभ पहुंचेगा और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए हायर सेंटर नहीं जाना पड़ेगा। 

🔹इमरजेंसी कक्ष में भी होगा सुविधाओं का विस्तार 

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक विश्व बैंक के सहयोग से होने वाले कार्यों में इमरजेंसी कक्ष में भी सुविधाओं का विस्तार होगा। यहां माइनर ओटी स्थापित होगी। ऐसे में गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचे मरीजों का तुरंत उपचार शुरू होगा और उनकी जान बचाई जा सकेगी।

🔹अस्पताल के प्रथम तल में बनेगा संग्रह केंद्र 

जिला अस्पताल में मरीजों को जांच के लिए ब्लड सैंपल देने के लिए अस्पताल भवन के दूसरी मंजिल में पहुंचना पड़ता है। अब उन्हें इस समस्या से भी मुक्ति मिलेगी। अस्पताल के प्रथम तल में संग्रह केंद्र स्थापित होगा। 

सीएमओ अल्मोड़ा डॉ. आरसी पंत ने बताया विश्व बैंक के सहयोग से जिला अस्पताल में सुविधाओं का विस्तार होगा जिसकी सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है। टीम निरीक्षण भी कर चुकी है। जल्द ही इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *