Almora News:एसएसपी अल्मोड़ा के निर्देशन में अल्मोड़ा पुलिस का जनजागरुकता अभियान जारी अल्मोड़ा पुलिस के थाना दन्या ने स्कूल में लगाई जागरुकता पाठशाला

0
ख़बर शेयर करें -

जागरुकता कार्यक्रम में दी विभिन्न विषयों की जानकारियाँ

श्री देवेन्द्र पींचा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा जनपद के समस्त प्रभारी निरीक्षकों/थानाध्यक्षों, एसओजी/एएनटीएफ प्रभारियों को जनपद के स्कूलों, काँलेजों, संस्थानों, नगर, कस्बों, ग्रामीण क्षेत्रों में वृहद जनजागरुकता अभियान चलाकर साइबर अपराध, नशे से बचने, महिला उत्पीड़न संबंधी अपराधों, सुरक्षा संबंधी हेल्पलाइन नम्बरों व नवीन कानूनों के बारे में जानकारी देकर जागरुक करने के निर्देश दिये गये हैं।
दिनांक 18/10/2024 को सीओ अल्मोड़ा, श्री विमल प्रसाद के पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष दन्या श्री जसविन्दर सिंह के नेतृत्व में थाना दन्या पुलिस उ0नि0 श्री गोविन्द बल्लभ भट्ट, महिला अपर उ0नि0 श्रीमती बीना कौर व कानि0 श्री ललित मोहन सिंह (डायल 112) द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बाराकूना, धौलादेवी* में महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा व साइबर अपराधों की रोकथाम तथा नशे के विरुद्ध जनजागरूकता अभियान के तहत उपस्थित छात्र-छात्राओं व स्कूल स्टॉफ को विभिन्न विषयों पर जानकारी देकर जागरुक किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  Dehradun News :देहरादून एयरपोर्ट पर विमान के अंदर बम रखे जाने की सूचना से हड़कंप,एयरपोर्ट के अंदर ही बैठे रहे यात्री

1- नये आपराधिक कानूनों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गई। साईबर क्राईम के बारे में जागरुक करते हुए उनसे बचने के उपायों तथा हेल्पलाईन नंबर 1930 के बारे में जानकारी दी गई।
2- महिला उत्पीड़न/मानव तस्करी आदि के बारे में जानकारी देकर महिला सुरक्षा के लिए उपयोगी उत्तराखण्ड पुलिस एप के फीचर गौरा शक्ति/महिला सुरक्षा कानूनों के बारे में अवगत कराकर संकट के समय डायल 112 व उत्तराखंड पुलिस एप के SOS बटन के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई।
3- उपस्थित छात्राओं को जानकारी दी कि आपको गौरा शक्ति से अपने नजदीकी थाने में नियुक्त महिला अधिकारी/महिला कर्मचारियों के फोन नंबर मिल जायेंगे, जिससे कोई भी समस्या होने पर संपर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते है।
4- इसके अतिरिक्त सीएम हेल्पलाईन नंबर 1905, चाईल्ड हेल्प लाईन नंबर 1098 एवं महिला हेल्प लाईन नंबर 1090 आदि के बारे में जानकारी दी गई।
5- उपस्थित छात्र -छात्राओं को नशे के दुष्परिणामों से आगाह किया गया।
6- छात्र-छात्राओं को महिला/बाल सम्बन्धी अपराधों व उनके Legal Rights के बारे में जानकारी, गुड टच बेड टच, सोशल मीडिया के (फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर तथा व्हाट्सअप आदि) से संबंधित साइबर अपराधों से बचाव, डायल-112, साइबर हेल्पलाइन-1930, नशा उन्मूलन और उत्तराखण्ड पुलिस एप आदि के बारे में जानकारी देते हुए किसी भी प्रकार की सहायता या उनके क्षेत्रान्तर्गत होने वाली अवैध गतिविधियों/मादक पदार्थों की तस्करी की सूचना देने के लिए प्रेरित किया गया। उत्तराखंड पुलिस के अंतर्गत गौरा शक्ति के बारे में जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन करने व अपनी समस्या को गौरा शक्ति एप के माध्यम से दर्ज कराने हेतु जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *