Weather Update :उत्तराखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज,मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी से राहत है और पहाड़ों में सुबह-शाम ठिठुरन की जाएगी महसूस

0
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है और पहाड़ से मैदान तक बादल मंडराने के साथ बौछारों का दौर जारी है। इससे मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी से राहत है और पहाड़ों में सुबह-शाम ठिठुरन महसूस की जा रही है।

💠प्रदेश में अगले कुछ दिन प्री-मानसून शावर पड़ते रहेंगे। 

उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले दो दिन प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में गर्जन के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। साथ ही निचले इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। इसके बाद 24 से 30 जून तक प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा के तीव्र दौर हो सकते हैं।

आकाशीय बिजली चमकने और झोंकेदार हवाएं चलने को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान सामान्य के आसपास बना रहने का अनुमान है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 25 जून के बाद कभी भी मानसून सक्रिय होने की औपचारिक घोषणा किए जाने के संकेत दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  देश विदेश की ताजा खबर रविवार 13 अक्टूबर 2024

💠दून-मसूरी में मौसम सुहावना

शुक्रवार को दून में सुबह से ही बादलों की आंख-मिचौनी चलती रही। इसके साथ ही दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बौछारें भी पड़ीं। जिससे सुबह-शाम मौसम सुहावना हो गया। दून का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा, जिससे दिन में थोड़ी उमस महसूस की गई। जबकि, शाम को ठंडी हवाओं ने राहत दी। वहीं, मसूरी में वर्षा के बाद मौसम में ठंडक आ गई है।

बादल मंडराने और हल्की हवाएं चलने से सुबह-शाम ठिठुरन है और दिन में मौसम खुशनुमा है। अगले कुछ दिन मौसम का मिजाज इसी प्रकार का बना रहने का अनुमान है। उधर, मौसम का मिजाज बदलने से प्रदेश के तमाम मैदानी क्षेत्रों में लू का प्रकोप समाप्त हो गया है। बीते दिनों ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक था, जो कि दो दिन से 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

यह भी पढ़ें 👉  Uttrakhand News :उत्तराखंड के पांच सौ से अधिक आयुष चिकित्सको के लाइसेंस होंगे रद्द,आदेश जारी

💠अल्मोड़ा में आज का मौसम

बीते शनिवार अल्मोड़ा जिले में सुबह से ही मौसम साफ रहा और धूप के खिली रही, मौसम विभाग के अनुसार आज अल्मोड़ा में हल्के बादल छाए रहेंगे कुछ जगह पर बारिश होने की संभावना है घाटी क्षेत्र व पहाड़ियों में धुंध छाई रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *