उत्तराखंड में फंसे इंदौर के 30 तीर्थयात्री, केदारनाथ से लौटते समय लैंडस्लाइड से हुआ रास्ता बंद

0
ख़बर शेयर करें -

इंदौर के महू से उत्तराखंड की चार धाम यात्रा पर गए करीब 30 श्रद्धालु लैंड स्लाइड के चलते फंस गए हैं।ये सभी केदारनाथ के दर्शन के बाद बद्रीनाथ की ओर बढ़ रहे थे।गुरुवार सुबह करीब 8 बजे लैंड स्लाइड होने से रास्ता बंद हो गया।दिनभर के रेस्क्यू के बाद भी रास्ता क्लियर नहीं हो पाया है। महू के इन यात्रियों के साथ ही अन्य राज्यों के यात्री परेशान हो रहे हैं। स्थानीय प्रशासन की टीम रास्ते को साफ करने में जुटी है.अफसरों का कहना है कि रास्ता क्लियर कर रहे हैं।उत्तराखंड के चमोली जिले में लैंड स्लाइड होने से रास्ता बंद हो गया. जिससे चार धाम यात्रा पर गए श्रद्धालु रास्ते में ही फंस गए।

🔹होटल वालों ने रेट तीन गुना बढ़ाए

महू के यात्री हर्ष ने बताया कि वह केदारनाथ से यात्रा कर लौट रहे थे. रास्ते में उत्तराखंड के चमोली में पहाड़ दरक गए. हर्ष ने बताया कि यहां पर होटल वालों ने भी रेट तीन गुना बढ़ा दिए हैं. उन्हें खाने-पीने के लिए भी कुछ नहीं मिल रहा है. साथ में जो लाए थे, वह सामग्री भी खत्म हो गई है।

🔹महू से 18 जून को निकले थे

यात्री हर्ष ने बताया कि वे सभी 18 जून को महू से चार धाम की यात्रा के लिए निकले थे. उनके साथ महिलाएं और बच्चे भी हैं. इनका कहना है कि सुबह से हम लोगों ने खाना भी नहीं खाया. कोई दुकान या होटल भी नजर नहीं आ रही है. पीछे पलटना भी चाहा, लेकिन पीछे होटल वालों ने 3 गुना रेट बढ़ा दिए. यहां पर केवल दो-तीन जेसीबी और क्रेन से पत्थर और मिट्‌टी को हटाने का काम चल रहा है।यात्रियों के मुताबिक यहां पर कर्मचारी धीरे-धीरे पहाड़ को रोड से हटा रहे हैं।मौसम भी खराब हो रहा है. हालांकि अच्छी बात यह है कि बारिश नहीं हो रही है. यात्रियों के मुताबिक वे पिछले 12 घंटे से एक ही जगह पर खड़े हैं।

🔹SDM को लोगों ने घेरा 

 

गुरुवार सुबह से ही यात्री परेशान हो रहे हैं. उत्तराखंड के सीएम को जानकारी लगने के बाद देर शाम को कुछ अधिकारी मौके पर पहुंचे. यहां एसडीएम को लोगों ने घेर लिया. महू के यात्रियों ने बताया कि स्थानीय प्रशासन ने पानी की बोतले और बिस्किट दिए गए थे, वह भी हम तक नहीं पहुंचे. रात भर हमें इसी रास्ते पर रुकना पड़ेगा अभी मौके पर करीब 300 से अधिक लोग मौजूद हैं. यहां होटल भी नहीं है. जो होटल है वहां रूम नहीं है. होटल संचालकों और यात्रियों के बीच विवाद जैसी स्थिति भी बनी.

🔹सिख समुदाय के लोगों ने लंगर लगाया

उत्तराखंड में फंसे यात्रियों के लिए पंजाब से आए सिख समुदाय के लोगों ने लंगर लगाया. जिसमें श्रद्धालुओं ने खाना खाया. सिख समुदाय के कई लोग भी यहां पर फंसे हुए हैं. मध्यप्रदेश के सीएम हाउस से भी यात्रियों से मौके की जानकारी ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *