अब स्कूल और अस्पतालों में लगेंगे ऊर्जा दक्ष पंखे,इन पंखों से 50 प्रतिशत तक बिजली खपत होगी कम

ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा। बिजली की खपत कम करने के लिए उरेडा स्कूल और अस्पतालों के साथ ही सरकारी कार्यालयों में ऊर्जा दक्ष पंखे लगाएगा। पहले चरण में नगरपालिका, विभिन्न अस्पतालों, स्कूलों में 183 ऊर्जा दक्ष पंखे लगाए जाएंगे।विभाग का दावा है कि इन पंखों से 50 प्रतिशत तक बिजली खपत कम होगी। 

गर्मी बढ़ते ही सरकारी कार्यालयों और घरों में पंखे का उपयोग बढ़ते ही बिजली की खपत भी बढ़ती है। ऐसे में उरेडा ने बिजली खपत कम करने की कवायद शुरू कर दी है। उरेडा के मुताबिक ऊर्जा दक्ष पंखे आम पंखों की अपेक्षा 50 प्रतिशत से अधिक बिजली की खपत कर करेंगे। 

निदेशालय स्तर पर यह निर्णय होने पर पिछले दिनों इन पंखों को स्थापित करने के लिए स्कूल, अस्पतालों और सरकारी संस्थानों का सर्वे किया गया था। पहले चरण में जिले में सरकारी संस्थानों में 183 ऊर्जा दक्ष पंखे लगाने का निर्णय लिया गया है। विभाग के मुताबिक पूरे दिन आम पंखा संचालित होने से 80 वाट की बिजली खर्च होती है जबकि ऊर्जा दक्ष पंखे में महज 26 वाट बिजली की ही खपत होगी। उरेडा सभी संस्थानों में निशुल्क ऊर्जा दक्ष पंखे स्थापित करेगा। 

•2600 रुपये है एक पंखे की कीमत 

उरेडा के मुताबिक एक ऊर्जा दक्ष पंखे की कीमत 2,600 रुपये है जिसकी खरीद निदेशालय स्तर पर हुई है। अल्मोड़ा में उरेडा को ऊर्जा दक्ष पंखे मिल चुके हैं जिन्हें लगाने का काम शुरू हो चुका है। 

•यहां लगेंगे ऊर्जा दक्ष पंखे 

उरेडा ने नगरपालिका में 11 पंखे, सीएचसी धौलादेवी, पीएचसी सोमेश्वर, ताकुला में 10 पंखे, लमगड़ा के ठाट गांव में चार पंखे लगाए हैं। जल्द ही जीआईसी अल्मोड़ा, देवायल सल्ट, सलौज, ताड़ीखेत, द्वाराहाट, मासी, नागरखान, लमगड़ा, चौखुुटिया, भिकियासैंण, भलानी, नौगांव रिठागाड़ विद्यालयों में भी ऊर्जा दक्ष पंखे लगाए जाएंगे। 

परियोजना अधिकारी, उरेडा मनोज कुमार बजेठा ने कहा जिले में बिजली की खपत कम करने के उर्जा दक्ष पंखे लगाए जा रहे हैं। पहले चरण में चयनित संस्थानों में पंखे लगाने का काम चल रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *