Womens Boxing Championships : महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भारतीय महिलाओं का जलवा, निकहत जरीन और मनीषा प्री क्वार्टरफाइनल में

ख़बर शेयर करें -

नई दिल्ली।भारत की स्टार मुक्केबाज निकहत जरीन ने रविवार को अल्जीरिया की बोआलम रोमायसा को हराकर महिला विश्व चैम्पियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पिछली बार की ब्रोंज मैडल विनर मनीषा मौन (57 किलोग्राम)ने भी ऑस्ट्रेलिया की राहिमी टीना को 5- 0 से हराकर अंतिम 16 में जगह बनाई है। 50 किलोग्राम प्रतिस्पर्धा कर रही निकहत ने मौजूदा अफ्रीकी चैम्पियन को 5-0 के एकमत फैसले से हराकर टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की। दोनों मुक्केबाजों ने सतर्क शुरुआत करते हुए सुरक्षित दूरी बनाए रखी।

पिछले चरण में गोल्ड मैडल जीतने वाली निकहत ने पहला अंक जुटाया। अल्जीरियाई मुक्केबाज को इसके बाद अंक मिला जिसके बाद दोनों मुक्केबाजों ने एक दूसरे को पछाड़ने का प्रयास किया। निकहत ने जहां ‘कॉम्बिनेशन’ मुक्के जड़कर अंक जुटाए, वहीं रोमायसा ने भारतीय मुक्केबाज के ‘ओपन गार्ड’ फायदा उठाकर कई मुक्के जड़े। पहला राउंड निकहत के पक्ष में रहा और दूसरे में भी उन्होंने रोमायसा को कोई मौका नहीं दिया जो आक्रामक होने की कोशिश कर रही थीं। फिर दोनों आक्रामक होने के बाद एक दूसरे को जकड़े रहीं लेकिन अंत में केडी जाधव स्टेडियम में जीत निकहत की रही।

मैच के बाद निकहत ने दिया बड़ा बयान

निकहत ने मुकाबले के बाद कहा, ‘आज मेरी रणनीति दबदबा बनाने की थी क्योंकि रोमायसा शीर्ष वरीय मुक्केबाज थीं। वरीयता का फायदा होता है। मुझे भी वरीयता मिली। अगर मैं शीर्ष वरीय को हराती हूं तो इससे ‘जजों’ पर प्रभाव पड़ता है।  उन्होंने कहा,‘मैंने उसके मुकाबले देखे हैं। अगर आप उसके करीब से खेलो तो वह काफी हावी हो जाती है। इसलिए मेरा लक्ष्य दूर से ही मुक्के जड़ने का था, हालांकि ‘क्लिंचिंग’ (एक दूसरे को जकड़ना) हुई।

निकहत का अगला मैच मेक्सिको की हेरेरा से होगा


अब निकहत का सामना मेक्सिको की हेरेरा अल्वारेज फातिमा से होगा जो पिछले चरण के राउंड 32 मुकाबले में उनके सामने थीं। वहीं मनीषा अब तुर्की की नूर एलिफ तुरहान से भिड़ेंगी। सोमवार को तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा), साक्षी चौधरी (52 किग्रा) और प्रीति (54 किग्रा) प्रीक्वार्टर मुकाबलों के लिए रिंग में उतरेंगी।

रिपोर्टर-रोशनी बिष्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *